Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Dr. Bhimrao Ambedkar ka Biography in hindi


                                                  डॉ0 बी0 आर0 अम्बेडकर 
Bhimrao ambedkar ka biography, bhim rao ambedkar essay
Bhimrao Ambedkar image

1.भीम जन्मभूमि मध्य प्रदेश के डॉ॰ आम्बेडकर नगर महू में स्थित भीमराव आम्बेडकर की जन्मस्थली स्मारक है। आम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को एक सैन्य छावनि महू के काली पलटन इलाके में हुआ था।
2. यहां मध्य प्रदेश सरकार ने उनकी जन्मस्थली पर एक भव्य स्मारक बनाया हैजिसे 'भीम जन्मभूमिनाम दिया गया है स्मारक का उद्घाटन 14 अप्रैल 1991 को 100 वीं आम्बेडकर जयंती के दिन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा द्वारा हुआ था।
3. स्मारक की रचना वास्तुकार ईडी निमगेड द्वारा की गयी थी। बाद में स्मारक को 14 अप्रैल, 2008 को 117 वीं आंबेडकर जयन्ती के मौके पर लोकार्पित किया था।


डॉ. बी. आर. अम्बेडकर एक महान और सर्वकालिक प्रेरक नेता थे, जिन्होंने महिला सशक्तीकरण पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखा।  हम जानते हैं कि महिला सशक्तीकरण वास्तव में हमारे भारतीय समाज और अर्थव्यवस्था के लिए एक अच्छी बात है।  हम यह भी जानते हैं कि हमारे समाज में महिलाओं को ज्यादातर उनके विभिन्न कारणों की वजह से भेदभाव किया जाता है, लेकिन अभी तक लोगों के आधुनिकीकरण और बढ़ते दिमाग सेट के कारण अब एक दिन महिलाओं को भी समाज के कुछ पहलुओं में भाग लेने की अनुमति है।  
डॉ. बी. आर. अम्बेडकर ने हमेशा नारी शक्ति का प्रयास किया और समर्थन भी किया क्योंकि महिलाएँ भी इस आधुनिक समाज और सभी का हिस्सा हैं।  इस आधुनिक समाज के लिए वास्तव में महिला सशक्तिकरण की आवश्यकता है क्योंकि कई कारण हैं जैसे कि महिलाएं देश की आर्थिक स्थिति और यहां तक ​​कि सामाजिक स्थिति को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

  डॉ. बी. आर. अम्बेडकर ने हमेशा यह सुनिश्चित करने की कोशिश की और यहां तक ​​कि महिलाओं को भी उतना ही अधिकार दिया गया जितना पुरुषों को था।  महिला सशक्तिकरण हमेशा हमारे समाज के लिए महत्वपूर्ण था।  महिला सशक्तीकरण का यह विचार वास्तविक आवश्यकता थी ...

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अधिकार और विनियमन समान होना चाहिए और इस आधार पर कई ऐसे लोग थे जो इस पर सहमत नहीं थे, लेकिन सभी एक बिंदु पर आए जहां यह निर्णय लिया गया कि सभी को समान अधिकार और समानता मिलेगी।  इसलिए डॉ. बी.आर. अम्बेडकर हमेशा महिला सशक्तीकरण पर एक अच्छी राय रखते थे।  हमारे वर्तमान समाज यानी भारतीय समाज और लोकतंत्र में डॉ. बी. आर. अम्बेडकर का योगदान वास्तव में महत्वपूर्ण है। 

हम सभी जानते हैं कि डॉ. बी. आर. अम्बेडकर को हमेशा से ही एक अच्छा नेता माना जाता है क्योंकि वे जानते हैं कि सभी लोगों को अच्छे तरीके से नेतृत्व करना है क्योंकि डॉ। बी आर अम्बेडकर सभी लोगों को जाने का रास्ता और रास्ता जानते हैं।  सांप्रदायिक सौहार्द के लिए डॉ. बी. आर. अम्बेडकर ने बहुत सारी चीज़ों में योगदान दिया है, उनका सारा जीवन उन्होंने हमारे देश भारत के लिए बिताया है और यह सभी समय की ईश्वर इच्छा है।  इसलिए हम समझ सकते हैं कि डॉ. बी. आर. अम्बेडकर ने हमारे समुदाय या समाज के लिए कितना योगदान दिया था।



Post a Comment

0 Comments