Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Rashtriya pashu Bagh par nibandh hindi me

                                  भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ

Rashtriya pashu Bagh par nibandh hindi me,tiger king
Tiger image

 भारत का राष्ट्रीय पशु शानदार टाइगर पैंथरेट्रिज एक छोटा कोट के साथ एक अमीर रंग का धारीदार जानवर है। अनुग्रह, शक्ति, शक्ति के संयोजन ने बाघ को बहुत सम्मान और उच्च सम्मान दिया है।
 भारतीय बाघ दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं और वन्य जीवन के प्रेमियों के लिए मुख्य आकर्षण हैं।  वे मुकुट महिमा और भारतीय वन्य जीवन के प्रकाश हैं। बंगाल के सुंदरवन के बारे में कठिन, मांसल, राजसी बाघ घूमते हैं "रात के अंधेरे में उज्ज्वल।" जंगल के निवासी बाघ को देवता के रूप में पूजते हैं जो उन्हें शहद और मोम देता है।  सुंदरबन के घने जंगलों के लिए सुंदरबन उनका मुख्य निवास स्थान है। वे मछली, मवेशी और कभी-कभी इंसानों को खिलाते हैं।  आदमखोर सभी जंगली जानवरों में सबसे खूंखार हैं।

यह एक आम धारणा है कि एक बाघ किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है जिसने उसे प्रार्थना की पेशकश की है।  बाघ तेज धावक, उत्कृष्ट तैराक होते हैं और उनकी दृष्टि मजबूत होती है।
 भारत में बाघों की घटती जनसंख्या की जाँच करने के लिए, जो 1972 में घटकर मात्र 1,827 रह गया, अप्रैल 1973 में बड़े पैमाने पर संरक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया, जिसे 'प्रोजेक्ट टाइगर' के नाम से जाना जाता है।
 इस परियोजना का उद्देश्य वैज्ञानिक, आर्थिक, सौंदर्य, सांस्कृतिक और पारिस्थितिक मूल्यों के लिए भारत में बाघों की एक व्यवहार्य आबादी को बनाए रखना है।
 तब से, बाघों की आबादी में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है और 1989 की जनगणना से देश की बाघों की आबादी 4,334 हो गई है अब तक इस परियोजना के तहत देश में 19 बाघ अभयारण्य स्थापित किए गए हैं, जो 29, 716 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

Post a Comment

0 Comments