Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

SHER PAR HINDI ME NIBANDH

                                                             
                               शेर


SHER PAR HINDI ME NIBANDH,lion king
Lion Image

शेर हमारा राष्ट्रीय पशु है।  इसे जंगल का राजा कहा जाता है।  सिंह के पास एक मजबूत शरीर है।  यह एक बड़ा जानवर है।  जंगल के सभी जानवर इससे डरते हैं।  यह चार पैरों वाला होता है।  यह मांस खाता है।  इसके पंजे बहुत मजबूत होते हैं।  इसके पदचिह्न पग-चिह्न के रूप में जाने जाते हैं।

 इसकी दो तेज आंखें हैं।  यह रात के दौरान शिकार करता है।  यह एक अच्छा शिकारी है।  यह दिन में सोता है।  यह भोजन के लिए रात के समय गुफा से बाहर आता है।

 शेर के पास अयाल है लेकिन शेरनी के पास अयाल नहीं है।  भूख लगने पर यह जानवर को मार देता है।  इस जानवर की दहाड़ बहुत प्रसिद्ध है।  यह बहुत जोर से दहाड़ता है।  जब यह दहाड़ता है, तो सभी जानवर डर के मारे भाग जाते हैं।  यह बहुत तेज दौड़ सकता है।  यह लालची जानवर नहीं है।  कोई भी उसके पास जाने की हिम्मत नहीं कर सकता।  इसे सोने का शौक है।

 भारतीय शेर दुनिया में प्रसिद्ध हैं।  सफेद शेर भारत में पाए जाते हैं लेकिन अब इसकी आबादी गिने जाती है।  वे दुनिया में दुर्लभ हैं।  गुजरात का गिर वन और बंगाल का सुंदरबन डेल्टा शेरों के लिए प्रसिद्ध हैं।  शेर एक संरक्षित जानवर है।  उसे कोई मार नहीं सकता।  हमें शेर की तरह मजबूत, निडर और बहादुर होना चाहिए।


Post a Comment

0 Comments