Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

दिव्यांगों के गांव में वोट देने को किया गया जागरूक https://ift.tt/3juPiyI

विधानसभा आम निर्वाचन 2020 के सफल आयोजन हेतु स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत रजौली प्रखंड के ग्राम पंचायत-कचहरिया डीह स्थित दिव्यांग टोले में जीविका ग्राम संगठन के सदस्यों द्वारा पीडब्लूडी (दिव्यांगजन) बहुल क्षेत्रों में मतदान करने के लिए मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया।

पीडब्लूडी मतदाताओं के लिए मतदान प्रक्रिया सुगम बनाने हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा कई दिशा-निर्देश दिए गए। जीविका ग्राम संगठन द्वारा न केवल पीडब्लूडी बल्कि महिला मतदाताओं को भी जागरूक किया जा रहा है।

आयोजित कार्यक्रम में वोट देने जाना है, अपना फर्ज निभाना है, के नारों से दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के प्रति प्रेरित किया गया।
मताधिकार के लिए दी गई जानकारी: मतदाताओं को जागरूक करने के क्रम में कई अहम जानकारियां दी जा रही हैं, जैसे- नये मतदाता अपना नाम वोटर लिस्ट में कैसे दर्ज कराएं, महिला मतदाता अपने वोट के महत्व को समझें ताकि अच्छी,सच्ची और ईमानदार सरकार के चुनाव में उनका योगदान हो सके, पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया से लेकर उनके लिए की गयी सारी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है।

एसडीओ रजौली चंद्रशेखर आजाद ने बीडीओ से कचहरिया डीह टोले में दिव्यांग मतदाताओं की संख्याओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही विधान सभा चुनाव 2020 के दौरान मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं से वोट डलवाने को लेकर उन्हें बूथ तक ले जाने के लिए आवश्यक सुविधाओं के बारे में भी बीडीओ से अपडेट लिया।

कोरोना काल के कारण चुनाव आयोग द्वारा चुनाव को लेकर कई दिशा निर्देश दिया गया है, जिसके तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अतिआवश्यक है। जीविका दीदियों द्वारा कोरोना संबंधि सभी नियमों का पालन करते हुए जागरूकता कार्यक्रम किया गया।
नेहरू युवा केन्द्र के सदस्य पोस्टर से कर रहे जागरूक
जहां एक ओर जीविका व आंगनवाड़ी दीदियों द्वारा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर कार्य किया जा रहा है, वहीं नेहरू युवा केंद्र के सदस्यों द्वारा काफी तत्परता से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत जिले के प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर पोस्टर के माध्यम से मतदाता को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। नेहरू युवा केंद्र के युवा सदस्यों द्वारा जगह-जगह पोस्टर लगाकर लोगों में मतदान संबंधी जागरूकता फैलाई जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Awareness was given to vote in the village of Divyang


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YTLSgW

Post a Comment

0 Comments