Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

स्वच्छता सर्वेक्षण में फेल नगर निगम अगले साल के लिए तैयारी में जुटा, नारा दिया-वन ड्रीम, पटना क्लीन https://ift.tt/33G1nLa

पटना नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी शुरू कर दी है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में काफी खराब प्रदर्शन के बाद निगम प्रशासन ने लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। नारा दिया गया है-वन ड्रीम, पटना क्लीन। इसके तहत मलिन बस्तियों, सार्वजनिक स्थानों आदि पर कम्युनिटी क्लीनिंग का अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।

इसी कड़ी में रविवार को मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। मेयर, डिप्टी मेयर व नगर आयुक्त के नेतृत्व में अलग-अलग टीम बनाकर पूरे परिसर की साफ-सफाई की गई। मौर्यालोक परिसर का हाल ही में रेनोवेशन किया गया है। सभी भवनों का रंग-रोगन किया गया है।

इसके कुछ ही दिनों के भीतर परिसर में कोनों व दीवारों पर लोगों के थूकने की वजह से गंदगी फैल गई है। नगर आयुक्त ने खुद उन तमाम दीवारों पर पेंटिंग की, जिन्हें लोगों ने थूक कर गंदा कर दिया था। अपर नगर आयुक्त स्थापना देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त सफाई शीला ईरानी, पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य वित्तीय पदाधिकारी परविंद कुमार सिंह आदि ने भी इस कार्य में उनकी मदद की।

महिला सफाईकर्मियों के बीच बंटा सेनेटरी नैपकिन
नगर निगम की ओर से कहा गया है कि घर और सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ शरीर की स्वच्छता भी जरूरी है। महिलाओं को हाइजीन के प्रति जागरूक करने के लिए निगम की ओर से सेनेटरी नैपकिन का नियमित रूप से वितरण किया जाएगा। रविवार को महापौर व उपमहापौर ने इस अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने सफाईकर्मियों के बीच नैपकिन के पैकेट बांटे।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए दिया जाएगा संदेश

राजधानी के लोगों को गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने के लिए प्रेरित करने के लिए मिथिंगा वेस्ट मैनेजमेंट के वॉलेंटियर्स ने म्यूजिक बैंड का गठन किया है। बैंड के कलाकार लाेगाें को जागरूक करेंगे।

सिटी एंबेसडर बनने के लिए 24 तक आवेदन
स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में पटना को बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए निगम मुख्यालय में स्वच्छ सर्वेक्षण शाखा का गठन किया गया है। अभियान की शुरुआत सिटी एंबेसडर प्रोग्राम से की गई है। इससे उन लोगों को जोड़ा जाएगा, जो निगम के साथ मिलकर शहर की छवि बेहतर बनाने और उस पर लगे गंदे शहर के ठप्पे को हटाने के लिए इच्छुक हैं। कार्यक्रम से जुड़ने के लिए लाेग 24 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Municipal Corporation fails in cleanliness survey, prepares for next year, slogan-one dream, Patna clean


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32NmVWX

Post a Comment

0 Comments