Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पेटीएम मनी से अब ETF में भी कर सकेंगे निवेश, सिर्फ 16 रुपए से कर सकेंगे इन्वेस्टमेंट की शुरुआत https://ift.tt/3moltkP

पेटीएम (Paytm) के स्वामित्व वाली सब्सिडियरी पेटीएम मनी (Paytm Money) ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) को लॉन्च किया है। इसकी शुरुआत SEBI से मंजूरी मिलने के बाद की गई है। पेटीएम मनी के जरिए निवेशक इक्विटी में 16 रुपए, गोल्ड में 44 रुपए और निफ्टी में 120 रुपए जैसे कम अमाउंट से ETF इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकेंगे।


12-18 माह में 1 लाख यूजर्स के निवेश करने का लक्ष्य
पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने एक बयान में कहा कि कंपनी पेटीएम मनी के जरिए अगले 12-18 माह में ETFs में 1 लाख यूजर्स द्वारा निवेश किए जाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। पेटीएम मनी मानती है कि ETF एक निवेशक के पोर्टफोलियो का अनिवार्य हिस्सा है और सभी भारतीयों को इसमें निवेश करना चाहिए। पेटीएम मनी ने इसे नए निवेशकों के लिए सुविधाजनक बनाने की कोशिश की है।


मिलेंगी कई सुविधाएं
भारत में इंडेक्स, गोल्ड, इक्विटी और डेट कैटेगरी में 69 तरह के ETFs मौजूद हैं। पेटीएम मनी ने बयान में कहा कि इसके प्लेटफॉर्म का इंटरेक्टिव इंटरफेस निवेशक की चुने गए ETFs में प्राइस चेंज को ट्रैक करने में मदद करता है। इसमें यूजर प्राइस अलर्ट भी सेट कर सकता है। पेटीएम मनी पर ETF का लाइव प्राइस अपडेट होता रहता है। निवेशक ओपन मार्केट के दौरान में सेल ऑर्डर डाल सकता है और पैसा सीधे अपने बैंक अकाउंट में ले सकता है।


क्या है ETF?
एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) एक इंडेक्स फंड होता है। ETF शेयरों के एक सेट में निवेश करते हैं। ये म्यूचुअल फंड जैसे होते हैं। लेकिन, दोनों में बड़ा अंतर यह है कि ईटीएफ को केवल स्टॉक एक्सचेंज से खरीदा या बेचा जा सकता है। जिस तरह आप शेयरों को खरीदते हैं। ठीक वैसे ही आप एक्सचेंज के कारोबारी घंटों के दौरान ETF को भी खरीद सकते हैं। देश में ईटीएफ की शुरुआत दिसंबर 2001 से हुई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पेटीएम मनी के जरिए निवेशक इक्विटी में 16 रुपए, गोल्ड में 44 रुपए और निफ्टी में 120 रुपए जैसे कम अमाउंट से ETF इन्वेस्टमेंट शुरू कर  सकेंगे


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ebPuBH

Post a Comment

0 Comments