Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

कोचस व करगहर में छठ पूजा समिति ने किया सम्मान समारोह https://ift.tt/2J1r5TX

समाजिक कार्यो में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने को लेकर छठ पूजा के अवसर पर पूजा कमेटियों द्वारा समाजसेेवी विवेक कुमार पांडेय उर्फ सोनू पांडेय को सम्मानित किया गया। कोचस के सूर्यमंदिर पोखरा सहित करगहर के रूपैठा, गांव में छठ घाट पर पूजा समितियोंं द्वारा सम्मानित किया गया।

वहींं समाजसेवी से पूजा समिति ने घाट निर्माण कराने की मांग की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजसेवी ने कहा कि हिन्दुओं का महान पर्व छठ है। पौराणिक कथा के अनुसार प्रियंवद नाम के राजा की कोई संतान नहीं थी। तब उन्होंने संतान प्राप्ति के लिए यज्ञ करवाया। महर्षि कश्यप ने पुत्र की प्राप्ति के लिए यज्ञ करने के पश्चात प्रियंवद की पत्नी मालिनी को आहुति के लिए बनाई गई खीर प्रसाद के रुप में दी।

जिससे उन्हें पुत्र की प्राप्ति हुई, परंतु दुर्भाग्यवश वह पुत्र मरा हुआ पैदा हुआ। तब राजा प्रियंवद का हृदय अत्यंत द्रवित हो उठा। वे अपने पुत्र को लेकर श्मशान गए और पुत्र वियोग में प्राण त्यागने लगे। उसी समय ब्रह्मा की मानस पुत्री देवसेना प्रकट हुईं और उन्होंने राजा से कहा कि वो उनकी पूजा करें। ये देवी सृष्टि की मूल प्रवृति के छठे अंश से उत्पन्न हुई हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Chhath Puja Committee performed the ceremony in Kochas and Kargahar


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fq81un

Post a Comment

0 Comments