Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एनसीसी कैडेट्स संभालेंगे ट्रैफिक और होमगार्ड जवान किए जाएंगे ट्रेंड, लोगों को मिलेगा महाजाम से छुटकारा https://ift.tt/3pXEIV7

शहर में आए दिन महाजाम को देखते हुए प्रशासन ने इसके स्थाई समाधान की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। अब दुकानों के आगे सामान रखने व वाहन लगाने पर प्रशासन व पुलिस का दस्ता क्रेन से उठाकर ले जाएगा। दुकानदारों व वाहन लगानेवालाें से जुर्माने की वसूली होगी। शनिवार व सोमवार को सर्वाधिक ट्रैफिक लोड को देखते हुए इन दाेनाें दिन एनसीसी कैडेटों की मदद ली जाएगी।

एनसीसी कैडेट्स विभिन्न चाैराहाें पर तैनात किए जाएंगे। दूसरी तरफ होमगार्ड के जवानों को ट्रैफिक का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि आगे वे ट्रैफिक की गाइडलाइन का अनुपालन करा सकें। उपराेक्त गाइडलाइन डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार काे पुलिस-प्रशासन-ट्रैफिक से जुड़े अधिकारियाें व विभिन्न संगठनाें के प्रतिनिधियाें से मिले सुझावाें के आधार पर जारी की।

बैठक में अधिकारियाें के अलावा चैंबर ऑफ काॅमर्स के अध्यक्ष पुरुषाेत्तम लाल पाेद्दार, बिहार माेटर ट्रांसपाेर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह, ऑटाे यूनियन के अध्यक्ष एआर अन्नू समेत विभिन्न संगठनाें के पदाधिकारी शामिल थे। डीएम ने कलेक्ट्रेट सभागार में इन सबके साथ शहर में जाम के स्थाई निदान के लिए विशेष मंथन किया।

इस दौरान शहर के भीड़ लगनेवाले स्थानाें पर पार्किंग जोन चिह्नित करने, पूर्व से चिह्नित वन-वे को प्रभावशाली ढंग से लागू कराने, बेतरतीब ढंग से चल रहे ऑटो व ई रिक्शा के पड़ाव स्थलाें को चिह्नित करने, दिल्ली जानेवाली बसें बैरिया बस स्टैंड के सामने न लगने देने, चांदनी चौक के दोनों तरफ एप्रोच पथ खाली कराने,सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने, महत्वपूर्ण सड़कों और चौक-चौराहों पर बने गड्ढाें को दुरुस्त करने, सड़कों से टेलीफोन या बिजली पोल को हटाने, महत्वपूर्ण सड़कों पर यू-टर्न की व्यवस्था करने आदि सुझाव आए।

शहर में फिर भीषण जाम, मरीज को लेकर एसकेएमसीएच जा रहा एंबुलेंस भी फंसा

शहर में लगातार छठे दिन बुधवार काे भी सुबह 11 से दाेपहर दाे बजे तक व शाम 5 से 7 बजे तक भीषण जाम लगा रहा। अखाड़ाघाट पुल पार करने में बाइक से एक-एक घंटा लगा। जीराेमाइल से सिकंदरपुर माेड़ तक वाहनाें की लंबी कतार लगी रही। लाेग रास्ता बदलकर दादर पुल से लक्ष्मी चाैक हाेकर शहर पहुंचे।

अखाड़ाघाट में जाम की वजह से एसकेएमसीएच जा रहा एंबुलेंस मरीज के साथ फंसा रहा। स्थिति यह थी कि ऑटाे से उतरकर लाेग पैदल जाने लगे। उधर, एनएच पर गाेबरसही, रामदयालु, भगवानपुर व कच्चीपक्की में भी दिनभर जाम लगा रहा।

इन गाइडलाइंस का भी हर हाल में कराना है अनुपालन

  • कम उम्र वाले यदि ऑटो रिक्शा चलाते हुए दिखे ताे ऑनर पर होगी प्राथमिकी।
  • बालू-गिट्टी या अन्य सामान रख सड़क का अतिक्रमण करने पर लगेगा जुर्माना।
  • तय समय सुबह 8 बजे के बाद सामान अनलोड करते दिखे तो सीज हाेगा वाहन।
  • बेतरतीब तरीके से रोड पर ऑटो लगा कर सड़क जाम करने पर कार्रवाई हाेगी।
  • शनिवार और सोमवार को प्रमुख चौराहों पर एनसीसी कैडेट्स संभालेंगे ट्रैफिक।
  • नगर निगम काे सुबह 9 बजे तक शहर की सड़काें से कूड़ा उठवा लेना है।
  • दोपहिया वाहनों पर रहेगी नजर, लाइन ताेड़ने पर देना पड़ेगा जुर्माना।
  • सड़काें पर अतिक्रमण राेकने के लिए धावा दल का किया जाएगा गठन।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जाम के स्थाई निदान काे लेकर पुलिस-प्रशासन के अधिकारी व विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करते डीएम।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JdMdq0

Post a Comment

0 Comments