Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

किशनपुर के वार्ड 11 में मेन पाइप फटने से तीन दिन से जलापूर्ति ठप, लोगों में रोष https://ift.tt/2JFP0sp

सुल्तानगंज प्रखंड की किशनपुर पंचायत के वार्ड 11 में नल-जल योजना के मेन पाइप फटने से यहां तीन दिन से जलापूर्ति ठप है। इससे इस वार्ड के 150 घरों के करीब 600 की आबादी चापाकल के दूषित पानी पीने को मजबूर है। इससे उपभोक्ताओं में काफी रोष है। ग्रामीणों का कहना है कि शिकायत के बाद भी ठेकेदार अब तक पाइप ठीक नहीं कराया है।

हम पानी के लिए घंटों चापाकल पर इंतजार करते हैं। चापाकल का पानी दूषित है। इसे पीने से बच्चों को सर्दी-खांसी हो रही है। ग्रामीण नीरज राय, अंकित पोद्दार, सुमन कुमार, भोला, आदेश राय, अभयानंद राय, निवास राय ने बताया कि इससे पहले भी टंकी की सफाई नहीं होने से गंदा पानी की अपूर्ति की जा रही थी।
वार्ड सदस्य प्रतिनिधि आदेश राय का कहना है कि इसे लेकर कई बार पीएचईडी के जेई व ठेकेदार को इस समस्या से अवगत कराया गया। लेकिन अब तक कोई पहल नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि शुद्ध करने के लिए फिल्टर में केमिकल की कमी है। वहीं मुख्य पाइप फटने के कारण पानी बहकर बर्बाद हो था। मजबूरन पानी सप्लाई रोकना पड़ा। इस संबंध में ठेकेदार रवि कुमार सुमन ने कहा कि दो दिन में क्षतिग्रस्त पाइप की मरम्मत कराई जाएगी। इसके बाद पानी की सप्लाई शुरू होगी।

25 घरों में अब तक ठेकेदार ने नहीं दिया है कनेक्शन
प्रशासन ने पीएचईडी को इस वार्ड में पानी की आपूर्ति की जिम्मेदारी दी है। वार्ड के 175 घरों में पानी की आपूर्ति की जानी थी। लेकिन ठेकेदार ने 9 माह पहले 125 घरों में कनेक्शन देने के बाद पानी की सप्लाई शुरू कर दी। जबकि 25 घरों में अब भी कनेक्शन नहीं दिया है।

इससे इन घरों के 100 से अधिक लोगों को अब पानी नहीं मिल पा रहा है। इतना ही नही ठेकेदार ने योजना में लगे प्राक्कलित राशि व खर्च राशि का भी कहीं जिक्र नहीं किया है। कई घरों में टोंटी लगने के बाद उससे आज तक एक बूंद पानी नहीं टपका।

इधर, घोघा के गोपालपुर में ऑपरेटर के विवाद में आठ दिन से पानी बंद
घोघा। गोपालपुर के महादलित टोला में आठ दिन से पानी की आपूर्ति बंद है। लोग दो किलोमीटर दूर से पानी लाकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। यहां एक स्कूल भी है जहां के शिक्षक पानी की किल्लत से परेशान हैं। दरअसल, ऑपरेटर के लिए दो लोगों के दावेदारी को लेकर जलापूर्ति बंद है।

स्थानीय लोगों के अनुसार जमीन दाता महादलित टोला निवासी स्व. चमकलाल ऋषि के पुत्र दाहु ऋषि दो वर्षों से ऑपरेटर के रूप में अपनी सेवा दे रहा था। लेकिन इसी बीच गोपालपुर निवासी जलधर यादव के पुत्र सुनील यादव स्वयं को केंद्र का ऑपरेटर होने का दावा कर दिया। दोनों के बीच विवाद का खामियाजा ग्रामीण भुगत रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जमीन देने के नाते दाहु ऋषि ही ऑपरेटर का दावेदार है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
किशनपुर में पाइप फटने के कारण बह रहा है पानी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JCHiiP

Post a Comment

0 Comments