Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

1868 रुपए क्विंटल, 50 हजार एमटी खरीद का लक्ष्य, लेकिन 40 क्विंटल ही खरीद https://ift.tt/36t9jSL

(अरविंद कुमार) इस बार जिले में गेहूं खरीदारी से अनुमान लगा सकते हैं कि धान खरीदारी का क्या हश्र होगा। गेहूं खरीदारी के लिए जिले को मिले 15000 एमटी लक्ष्य के विरुद्ध केवल 4 एमटी (40 क्विंटल) गेहूं की खरीदारी हो सकी। अब धान खरीद के लिए जिले को 50 हजार टन का लक्ष्य दिया गया है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने अधिसूचना के साथ ही 23 नवंबर को दो दिनों में धान खरीद शुरू करने का निर्देश था, लेकिन एक दिसंबर तक जिले में धान की खरीदारी नहीं हुई।

धान खरीद काे 23 नवंबर को बैठक में 255 पैक्स का चयन करने की सूचना दी गई थी, लेकिन साेमवार की बैठक में चयनित पक्षों को धान खरीद के लिए सीसी क्रेडिट लिमिट देने की जानकारी दी गई है। सरकार ने किसानों से धान खरीद के लिए साधारण किस्म के धान की कीमत 1868 तो ग्रेड ए धान की कीमत 1888 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित की है, लेकिन अब तक सरकारी स्तर पर धान की खरीदारी नहीं होने से जिले के किसान 1100 से लेकर 1200 रुपए प्रति क्विंटल धान बेच रहे हैं।

प्रगतिशील किसान भोलेनाथ झा ने बताया, अब तक एक भी वास्तविक किसान से धान की खरीदारी नहीं हुई। निर्धारित एजेंसी, पैक्सों के अध्यक्ष राइस मिल संचालकों से मिलकर किसानों खरीदारी के नाम पर ठग रहे हैं।

बाढ़ और जलजमाव से परेशान हैं, लागत भी नहीं निकल रही

इस वर्ष बाढ़ व जलजमाव से किसान पहले से परेशान हैं। धान समेत खरीफ फसलें बर्बाद हो गईं। इसके बाद भी बचे धान में कई तरह की बीमारी लगने से अधिक मात्रा में खांख होने से उत्पादन कम हुआ है। फिर भी ग्रामीण क्षेत्रों में बचे धान के खरीददार नहीं मिलने के साथ बेचने पर उनकी लागत भी नहीं निकल रही है।

सभी पैक्सों में शुरू करें धान की खरीदारी, लक्ष्य करें पूरा : डीडीसी

पैक्सों में धान की खरीद शुरू कराएं। सरकार से निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के साथ किसानों को धान की तय कीमत दिलाने की पहल करें। यह निर्देश मंगलवार को धान खरीदारी की समीक्षा करते हुए डीडीसी सुनील झा ने दी। बैठक में जिला सहकारिता अधिकारी ललन शर्मा ने बताया, चयनित 255 पैक्स को सीसी क्रेडिट उपलब्ध कराया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
1868 quintal, target of 50 thousand MT purchase, but only 40 quintal purchase


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Vt2EkQ

Post a Comment

0 Comments