Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

वामदलों ने किसानों के समर्थन में सड़क पर उतर पीएम का पुतला फूंका, भाजपा ने किया पलटवार https://ift.tt/3qxhhSO

किसानों के समर्थन में वामपंथी और विपक्षी दलों (खासकर राजद) के नेता और कार्यकर्ताओं ने बुधवार को सड़क पर उतर कर डाकबंगला चौराहा पर पीएम नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका। केंद्र सरकार पर किसानों को अपमानित करने का आरोप लगाया।

तीनों कृषि कानूनों की वापसी होने तक आंदोलन जारी रखने का संकल्प दोहराया। किसानों को फसल की न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी की मांग की। आंदोलनकारी किसानों पर बर्बर कार्रवाई की भी कड़ी निंदा की। सरकार की नीति के खिलाफ पूरे राज्य में विरोध दिवस मनाया।

इसके पहले बुद्ध स्मृति पार्क के पास सभा को संबोधित करते हुए भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा- पीएम नरेंद्र मोदी कह रहे हैं कि कृषि कानूनों के बारे में किसान समझ नहीं पा रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से पूछा- क्या अब किसानों को खेती सीखने आरएसएस की शाखा में जाना होगा? सरकार गलत बयान दे रही है कि किसान विपक्ष के उकसावे में आंदोलन कर रहे हैं।

राजद ने कहा- एनडीए सरकार किसान विरोधी

भाकपा नेता कन्हैया कुमार ने कहा कि भारत सरकार खेती किसानी को कंपनियों के हाथ में सौंपना चाहती है। किसान विरोधी सभी कानून को वापस लेने तक आंदोलन जारी रहेगा। माकपा के राज्य सचिव अवधेश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की नीति खेती बर्बाद करने की है।

राजद नेता आलोक मेहता ने कहा कि एनडीए सरकार किसान विरोधी है। किसानों से धान की खरीद नहीं हो रही है। किसान औने-पौने दाम में अपना फसल बेचने के लिए मजबूर हैं। देश से मंडी सिस्टम समाप्त होने पर बिचौलियों की मनमानी होगी। अध्यक्षता भाकपा के जानकी पासवान, माकपा के अरूण मिश्रा, भाकपा माले के केडी यादव और राजद के आलोक मेहता ने की। भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल, राजाराम सिंह, धीरेंद्र झा, विधायक महबूब आलम, शशि यादव मौजूद रहे।

मोदी बोले- वामपंथी, कांग्रेसी भ्रम फैला रहे

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि दिल्ली के ताजा किसान आंदोलन में जिस तरह के नारे लगे और जिस तरह से इसे शाहीनबाग माॅडल पर चलाया जा रहा है, उससे साफ है कि किसानों के बीच टुकडे-टुकडे गैंग और सीएए-विरोधी ताकतों ने हाईजैक करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। देश के 90 फीसद किसानों को भरोसा है कि जिस प्रधानमंत्री ने उन्हें स्वायल हेल्थ कार्ड और नीम लेपित यूरिया से लेकर किसान सम्मान योजना तक के लाभ दिए, वे कभी किसानों का अहित नहीं करेंगे।

मोदी ने कहा कि तीन नए कृषि कानून न मंडी व्यवस्था के खिलाफ हैं, न फसलों पर मिलने वाले न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से इसका कोई लेना देना है, लेकिन कांग्रेस ने अपने शासन वाले पंजाब में पूरी ताकत झोंक कर किसानों के एक वर्ग में यह डर पैदा किया कि मंडियां खत्म हो जाएंगी और एमएसपी बंद हो जाएगा। जबकि सच यह है कि मंडियां न केवल जारी रहेंगी, बल्कि सरकार उन्हें मजबूत करने के लिए करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। एमएसपी में एनडीए सरकार ने भारी वृद्धि की।

कृषि बिल से खेती लाभकारी होगी, लेकिन कांग्रेस और उसके वामपंथी दोस्त किसानों में भ्रम फैला रहे हैं कि इससे बड़े कारपोरेट को फायदा होगा। सच यह है कि अब छोटे किसान भी सुनिश्चित मुनाफे के लिए आधुनिक तकनीक से खेती कर सकेंगे। जब तथ्य किसानों के पक्ष में हैं, तब हताश कांग्रेस केवल आशंका और अविश्वास को तूल देकर अस्थिरता पैदा करने की राजनीति कर रही है।

राज्यसभा उम्मीदवार सुशील मोदी से उनकी पत्नी जेसी जॉर्ज धनी

राज्यसभा उम्मीदवार सुशील कुमार मोदी से पत्नी जेस्सी जॉर्ज धनी है। राज्यसभा के लिए नामांकन में दी गई जानकारी के अनुसार सुशील मोदी के पास नगद 42500 रुपए है। एक मारूति ब्रेजा है। इसकी कीमत 1140000 रुपए है। इसके साथ ही 105 ग्राम सोना है। इसकी कीमत 504000 रुपए है। कुल संपत्ति 14267484.08 रुपए है। वहीं, पत्नी जेस्सी जॉर्ज के पास नगद 31200 रुपए है। इसके साथ ही 450 ग्राम सोना है। इसकी कीमत 2160000 रुपए है। कुल संपत्ति 22201339.17 रुपए है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रदर्शन के दाैरान जन समूह काे सम्बाेधित करते भाकपा माले के महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37uGAvV

Post a Comment

0 Comments