Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रधानमंत्री मोदी से बोले प्रवासी- गांव में ही काम मिले तो बाहर क्यों जाएंगे https://ift.tt/2Yl4neg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बेलदौर प्रखंड के तेलिहार पंचायत से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शुरुआत की। पंचायत के लिए 5 करोड़ 30 लाख की योजना का शुभारंभ किया। इससे पहले स्थानीय लोगों से बातचीत की। लॉकडाउन में हुई परेशानी को जानने का प्रयास किया। साथ ही इस विकट परिस्थिति को अवसर के रूप में कैसे बदला जाए, इस पर सुझाव भी दिए। प्रधानमंत्री से बात कर लोग काफी खुश दिखे।

बातचीत के दौरान प्रवासी मजदूरों ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना से काफी फायदा मिलेगा। जब गांव में ही रोजगार मिल जाएगा तो वह बाहर कमाने क्यों जाएंगे? प्रधानमंत्री को मुखिया अजय कुमार ने बताया कि उन्होंने 475 लोगों के लिए गांव में क्वारेंटाइन सेंटर बनवाया और प्रवासियों को ठहराया, खाने-पीने की उचित व्यवस्था की। पीएम ने अजय की तारीफ करते हुए कहा कि एक गांव के हिसाब से आपने बहुत बड़ा काम किया है। शहरों में दिखते तो हजारों लोग हैं लेकिन इस काम में व्यवस्था का दम उखड़ जाता है।
मधुमक्खी पालन करेंगी स्मिता, पीएम ने पहल की सराहना की
लॉकडाउन के बाद दिल्ली से लौटी स्मिता ने कहा कि अब वे गांव में ही मधुमक्खी पालन करेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप बहुत अच्छा काम सोच रही हैं। इससे देश को भी लाभ होगा क्योंकि आज मधु और मोम देश से बाहर से आता है। आपका काम चल पड़ा तो इसका लाभ देश को भी होगा। गुरुग्राम से लौटे राजमिस्त्री जनार्दन ने कहा कि गांव में अच्छा लग रहा है। यहीं पर काम मिल गया है।

जीविका दीदी सुनीला गाय व बकरी पाल कर रहीं कमाई
मोदी ने जीविका दीदी सुनीला से भी बात की। सुनीला ने बताया कि गाय-बकरी पालन कर धन उपार्जन करती हूं। अभी गांव के लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जागरूक कर रही हूं। जब पीएम ने पूछा कि गांव वाले बात मानते हैं तो सुनीला ने कहा कि बिना मास्क कोई नहीं निकलता। पीएम ने कहा कि बड़े शहरों में समझाने में तो बहुत दिक्कत आती है। हमें गांव से ही सीखना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तेलिहार पंचायत भवन के बाहर खड़े विधायक, डीएम व पीएम से बात करने वाले ग्रामीण।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2zPIPx3

Post a Comment

0 Comments