Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

टीएमबीयू के दाे शिक्षकाें ने नैनो टेक्नोलॉजी से बनाए मास्क और पीपीई, पुणे की कंपनी के साथ मिलकर करा रहे पेटेंट https://ift.tt/3106q9p

टीएमबीयू के दाे शिक्षकाें ने नैनाे टेक्नाेलाॅजी के अाधार पर फेस मास्क, पीपीई किट और सौंदर्य प्रसाधन बनाने की तकनीक तैयार की है। उन्हाेंने इसके निर्माण के लिए पुणे की एक कंपनी से बात की है। प्राेडक्ट की तकनीक देखने के बाद शिक्षकाें ने कंपनी के साथ मिलकर इसके पेटेंट के लिए आवेदन दिया है। यह प्रोजेक्ट सफल रहा तो भविष्य में कोरोना से भी सूक्ष्म वायरस से हमारी रक्षा हो सकेगी। यह मास्क एन 95 मास्क से भी बेहतर हाेगा। यह काेराेना वायरस से भी सूक्ष्म वायरस काे राेक देगा। प्राेडक्ट के आने से पीपीई किट की कम उपलब्धता की समस्या भी खत्म हाेगी।

पीजी केमिस्ट्री और फिजिक्स के शिक्षक कंपनी के साथ मिलकर करेंगे काम
पीजी केमिस्ट्री के डॉ. अनल कांत झा और पीजी फीजिक्स के डॉ. कमल प्रसाद ने कम्पनी के साथ मिलकर पेटेंट फाइल किया है। डॉ. कमल प्रसाद ने बताया कि इस पर 2009 से ही काम चल रहा था। शुरुआत में आईआईटी मुंबई ने इसमें सहयोग किया था। बाद में पैसों की कमी व अन्य वजहों से मामला अटका रहा। अब दोबारा काम शुरू किया गया है। पुणे की एक कंपनी के साथ प्रोजेक्ट तैयार कर वहीं के एक हॉस्पिटल में टेस्ट कराया गया जिसमें प्रोजेक्ट पास हाे गया। हाल ही में पूर्व प्रभारी वीसी प्रो. एके राय और अब प्रभारी वीसी डॉ. एके सिंह ने प्रोजेक्ट आगे बढ़ाने का सुझाव दिया था।

इसके बाद पेटेंट के लिए आवेदन दिया है। पेटेंट मिलने पर कोई कंपनी इस पर काम करना चाहेगी तो वे लोग उसे इसकी टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने बताया कि नैनो बेस्ड प्रोडक्ट में फेस मास्क, सैनिटाइजर, बॉडी सोप, फ्लोर क्लीनिंग, स्किन केयर प्राेडक्ट, हॉस्पिटल से जुड़े आवश्यक उत्पाद शामिल हैं। इसमें नैनो इनेबल पीपीई किट भी है। बाइकर को धूल, बैक्टीरिया व विषाणु से सुरक्षित रखने के लिए विशेष रूप से प्रोडक्ट तैयार होंगे।
नैनाे टेक्नाेलाॅजी से बने पीपीई काे दाेबारा धाेकर कर सकेंगे इस्तेमाल: डॉ. कमल प्रसाद ने बताया कि नैनो टेक्नोलॉजी पर आधारित मास्क काेराेना वायरस से भी सूक्ष्म वायरस को रोकेगा। नैनो टेक्नोलॉजी से तैयार पीपीई किट धोकर दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा।
शिक्षकाें की उपलब्धि सराहनीय
टीएमबीयू के शिक्षकाें की उपलब्धि सराहनीय है। अन्य शिक्षक भी इस तरह के प्रोजेक्ट काे आगे लाएं। -डाॅ. एके सिंह, प्रभारी वीसी, टीएमबीयू



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The right teachers of TMBU made masks made from nanotechnology and patented with the company of PPE, Pune


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2V2C1Uk

Post a Comment

0 Comments