Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने लांच किया पीडब्ल्यूडी एप https://ift.tt/32GXA1f

दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए चुनाव आयोग ने पीडब्ल्यूडी (प्रोसेस फॉर पीपुल विद डिसेबिलिटीज) एप लांच किया। इस ऐप के जरिए कोई भी दिव्यांग व्यक्ति नए मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण करा सकता है। बूथ बदलने और सुधार के लिए आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन सपोर्ट ले सकता है। ऑनलाइन अनुरोध प्राप्त होते ही मतदान केंद्र का बीएलओ दिव्यांग मतदाता के घर जाएगा और आवश्यक पेपर वर्क पूरा करेगा। इस ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं की हर समस्या का समाधान संभव है।
पीडब्ल्यूडी एप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा। निर्वाचन विभाग सोशल मीडिया पर इसका प्रचार प्रसार भी कर रहा है। निर्वाचन विभाग की कोशिश है कि बिहार में लॉकडाउन के दौरान दिव्यांग मतदाताओं को घर बैठे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। खास बात यह है कि बिहार विधानसभा के आने वाले चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलट की सुविधा देने की बात कही है। दिव्यांग मतदाताओं के अलावा 80 वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों को भी यह सुविधा मिलेगी। वैसे लोग जो कोरोना से संक्रमित हैं और होम क्वारेंटाइन या संस्थागत क्वारंेटाइन में हैं, उनको भी पोस्टल बैलट से वोटिंग की सुविधा मिलेगी।

नोडल पदाधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य में नोडल पदाधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। चुनाव के लिए सभी 38 जिलों में अलग-अलग कोषांग गठित हैं। सभी कोषांग के लिए नोडल पदाधिकारी भी बनाए गए हैं। इनमें बैलेट, परिवहन, मॉडल कोड आॅफ कंडक्ट, ईवीएम सहित अन्य कोषांग हैं। निर्वाचन विभाग के अनुसार अधिकारियों को अलग-अलग बैच में प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई है। बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा का चुनाव प्रस्तावित है।

लिहाज, निर्वाची पदाधिकारी से लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारियों तक को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसी क्रम में सोमवार को चुनाव आयोग ने सभी जिलाें के निर्वाचन पदाधिकारी, रिटर्निंग ऑफिसर और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर उन्हें प्रशिक्षित किया था। इसमें चुनाव आयोग के उपचुनाव आयुक्त चंद्र भूषण कुमार, सुदीप जैन और आईटी विभाग के हेड भूषण पाठक भी शामिल हुए थे। प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों को नामांकन की प्रक्रिया, स्क्रुटिनी सहित अन्य मुद्दों पर जानकारी दी गयी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Election Commission launched PWD app for Divyang voters


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WFQNAX

Post a Comment

0 Comments