Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सौ से बढ़ाकर 150 बेड का होगा एसकेएमसीएच में कोविड अस्पताल https://ift.tt/2Ewhtho

एसकेएमसीएच में सौ बेड की जगह अब 150 बेड का कोविड अस्पताल होगा। इसके अलावा अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो एईएस मरीजों के लिए बनाए गए पीकू को भी कोविड अस्पताल बना दिया जाएगा। इधर, सदर अस्पताल में सौ बेड के बने एमसीएच वार्ड को भी कोविड मरीजों के लिए खोल दिए जाएंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले मे कोविड अस्पताल में मरीजों के लिए की गई व्यवस्था का जायजा लिया। सीएम ने डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह, एसकेएमसीएच अधीक्षक डाॅ. सुनील कुमार शाही व प्राचार्य विकास कुमार से इस बाबत जानकारी ली।

समीक्षा के दौरान उन्होंने जानकारी ली कि अभी कितने मरीज भर्ती हैं। उनके इलाज के लिए कितने डॉक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति की गई है। दवा, ऑक्सीजन सिलेंडर और बेड की क्या स्थिति है। सीएम ने जिले में कोविड जांच का भी दायरा बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा- अगर किट या ट्रू नेट मशीन की जरूरत हो तो वह प्रधान सचिव को मांग भेज सकते हैं। जिले के हर एक व्यक्ति की कोरोना जांच करें, ताकि जो पॉजिटिव मरीज है, उनका इलाज कर उन्हें ठीक किया जा सके। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार, आईजी गणेश कुमार, एसएसपी जयंतकांत भी उपस्थित थे।

डीएम ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के बारे में दी जानकारी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के लिए सदर अस्पताल कंट्रोल रूम और एसकेएमसीएच में व्यवस्था की गई थी। डीएम ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अब तक किए गए कार्यों तथा आगे की तैयारियों की अद्यतन स्थिति की बिंदुवार जानकारी मुख्यमंत्री को दी।एसकेएमसीएच के साथ ग्लोकल अस्पताल एवं कोविड केयर सेंटर जिसे डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के रूप में आवश्यक संसाधनों के साथ अपग्रेड किया जा रहा है, इसकी जानकारी सीएम को दी। पताही एयरपोर्ट पर डीआरडीओ द्वारा 500 बेड का कोविड हॉस्पिटल बनाए जाने की तैयारियों के बारे में भी बताया।

इधर, नर्सिंग होम संचालकों ने कोरोना मरीजों के इलाज से किया मना, अब प्रशासन 25% बेड उपलब्ध कराने काे देगा नोटिस

जिले के निजी नर्सिंग होम संचालक कोरोना मरीजों के इलाज के लिए स्वेच्छा से अस्पताल नहीं देंगे। शुक्रवार को सिविल सर्जन कार्यालय में हुई बैठक में निजी नर्सिंग होम संचालकों ने दाे टूक कहा कि कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए वे स्वेच्छा से अस्पताल नहीं दे सकते हैं। अगर सरकार आदेश जारी कर कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए नर्सिंग होम लेना चाहती है, तो ले सकती है। सदर अस्पताल के एसीएमओ डॉ. विनय कुमार ने बताया कि नर्सिंग होम संचालकों ने कहा कि सरकार के आदेश के अनुसार निजी नर्सिंग होम को जिला प्रशासन चिह्नित कर ले। सरकार के आदेश के अनुसार नर्सिंग होम में उपलब्ध बेड का 25% कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करना है। इसे लेकर बैठक हुई, लेकिन नतीजा सकारात्मक नहीं रहा।

स्वेच्छा से इलाज की देनी थी सहमति

डीएम की अध्यक्षता में बीते सप्ताह निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमितों का इलाज शुरू करने को लेकर नर्सिंग होम संचालकों और आईएमए के बीच बैठक हुई थी। इसमें डीएम ने संचालकों से स्वेच्छा से निजी नर्सिंग होम में कोरोना के इलाज की सहमति देने को कहा था। इस पर संचालकों और आईएमए ने एक सप्ताह का समय मांगा था। इसी के बाद शुक्रवार को डीएम के निर्देश पर सिविल सर्जन कार्यालय में बैठक बुलाई गई थी।

अब शनिवार व रविवार काे जिला पूरी तरह रहेगा लाॅक

राज्य में 16 अगस्त तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के दाैरान जिले में शनिवार अाैर रविवार काे जरूरी सेवाओं काे छाेड़ सभी व्यापारिक गतिविधियां पूरी तरह बंद रहेंगी। मालवाहक वाहनों काे छाेड़ अन्य काेई सार्वजनिक वाहन नहीं चलेंगे। साेमवार से शुक्रवार तक बाजार ताे खुलेंगे, लेकिन शॉपिंग माॅल्स अब भी बंद रहेंगे। साथ ही हाेटल, रेस्टोरेंट्स अाैर ढाबों से सिर्फ बना-बनाया भाेजन हाेम डिलिवरी किया जा सकेगा। एेसी जगहों पर बैठ कर खाना अादि खाने-पराेसने की मनाही रहेगी।

डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने शुक्रवार काे प्रशासनिक अधिकारियों के साथ विशेष बैठक के बाद लॉकडाउन में सख्ती बरतने के आदेश दिया। शनिवार और रविवार को आकस्मिक सेवाओं में केवल स्वास्थ्य सेवाएं, दूध, सब्जी और किराना की दुकानें ही खुलेंगी। अन्य सभी प्रकार की दुकानें, टैक्सी, ऑटो रिक्शा और रिक्शा समेत अन्य प्रकार के व्यावसायिक वाहनों का परिचालन नहीं होगा। हालांकि, इस दौरान मालवाहक वाहनों का परिचालन जारी रहेगा।

डीएम के इस निर्णय के अनुसार अब जिले में सीधे साेमवार काे रक्षाबंधन के दिन सामान्य व्यापारिक गतिविधियां शुरू हाे सकेंगी। लॉकडाउन की इस अवधि में निजी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मियों की उपस्थिति का साथ काम करने की छूट दी गई है। कंटेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को छोड़ हर प्रकार की गतिविधि बंद रहेगी।

सिर्फ जरूरी सामान मिलेंगे, शैक्षणिक संस्थान व धार्मिक स्थल आम लाेगाें के लिए रहेंगे बंद

सभी शैक्षणिक संस्थानों के साथ पूजा, अरदास, इबादत और प्रार्थना स्थल पहले की ही तरह आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक आम लोगों के लिए आवागमन पूरी तरह बंद रहेगा। सभी प्रकार की दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान सोमवार से शुक्रवार तक ही खुलेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kovid Hospital will be increased from 100 to 150 beds in SKMCH


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fiQXoy

Post a Comment

0 Comments