Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पहली सितंबर से बिहार के 2 हजार मदरसों के 15 हजार शिक्षकों व कर्मियाें के लिए नेशनल पेंशन स्कीम लागू https://ift.tt/3hxBnXT

बिहार के मदरसों के शिक्षकों व कर्मियाें काे शिक्षक दिवस से पहले सरकार ने बड़ा ताेहफा दिया है। पहली सितंबर से बिहार के करीब 2 हजार मदरसों के 15 हजार शिक्षकों व कर्मियाें के लिए नेशनल पेंशन स्कीम लागू कर दिया गया है। मदरसा बाेर्ड के 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हाेने जा रहा है कि इन शिक्षकों व कर्मियाें काे पेंशन का लाभ मिलेगा। रिटायर हाेने वाले शिक्षकों व कर्मियाें काे कम से कम 3 हजार और ज्यादा से ज्यादा 10 हजार पेंशन मिलेगा। यह शिक्षकों व कर्मियाें के सेवा अवधि पर निर्भर करेगा।
एक सप्ताह के अंदर बाेर्ड में जमा कर दें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासबुक की काॅपी: बाेर्ड के चेयरमैन अब्दुल कय्यूम अंसारी ने बताया कि शिक्षक व स्टाफ एक सप्ताह के अंदर अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासबुक की काॅपी, कैंसिल किया गया चेक, खुद का साइन किया फाेटाे, मदरसे का नाम, पूरा पता और मदरसे का काेड, बाेर्ड काे भेज दें। शिक्षक इसे बाेर्ड की वेबसाइट पर ईमेल से भी भेज सकते हैं। हार्ड काॅपी रजिस्ट्री के जरिये बाेर्ड के दफ्तर के पता पर भेज दें।

हर माह वेतन से काटा जाएगा 500 रुपए
चेयरमैन ने बताया कि हरेक शिक्षक व कर्मी के वेतन से हरेक माह 500 कटेगा। जितनी रकम सूद समेत जमा हाेगी, उनमें आधी रकम उन्हें रिटायरमेंट के वक्त दे दी जाएगी। शेष आधी रकम से उन्हें जीवनभर पेंशन दिया जाएगा। अगर उनकी माैत हाे गई ताे इसका लाभ उनकी पत्नी काे मिलेगा।

एससीईआरटी सिलेबस पर आधारित हैं कक्षा 1 से 8 क्लास तक की पुस्तकें

मदरसा बाेर्ड ने मदरसा के छात्राें काे पुस्तक देने के लिए मुख्यमंत्री मदरसा पुस्तक वितरण वैन चलाया है। एक से अाठ क्लास तक की पुस्तकें एससीईअारटी सिलेबस पर हैं जबकि 9 से 12 की पुस्तकें एनसीईआरटी सिलेबस की हैं। अंग्रेजी, हिंदी काे छाेड़कर सभी पुस्तकें उर्दू में है।
आज पटना से जिलाें में रवाना होगा वैन

बाेर्ड के चेयरमैन ने बताया कि 27 अगस्त काे वैन पटना से हाजीपुर में मदरसा इस्लामिया जाएगा और फिर उसी दिन मुजफ्फरपुर स्थित दारूल तकमील जाएगा। 28 काे माेतिहारी के मदरसा अंजुमन इस्लामिया और बेतिया के दारूल ऊलूम, यतीमखाना जाएगा। चेयरमैन ने कहा कि मदरसा के शिक्षक व कर्मियाें से जाे पेंशन संंबंधी जाे दस्तावेज बाेर्ड ने मांगे हैं, वे इस वैन में माैजूद बाेर्ड के स्टाफ काे दे सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
National pension scheme implemented for 15 thousand teachers and workers of 2 thousand madrasas of Bihar from 1st September


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2D2IEA5

Post a Comment

0 Comments