Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बिहार के चुने हुए स्टार्टअप आइडिया को सपोर्ट करेगा पटना विश्वविद्यालय https://ift.tt/3b7u0Es

राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए पटना विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन स्टार्टअप आइडिया प्रतियोगिता कराएगा। इसके लिए एक सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। बुधवार को पटना विवि के ट्रेनिंग, काउंसिलिंग एंड प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉ. असीम लाल चक्रवर्ती ने बताया कि इस प्रतियोगिता का नाम ई यूथस्केप – स्टार्टअप बिहार रखा गया है।

बुधवार को इस प्रतियोगिता के लॉन्चिंग के अवसर पर डॉ. चक्रवर्ती ने बताया इस प्रतियोगिता के माध्यम से पटना विश्वविद्यालय और मेधा संयुक्त रूप से बिहारी विद्यार्थियों के लिए एंटरप्रेन्योरशिप के क्षेत्र को एक मजबूत विकल्प बनाने का प्रयास करेंगे। इस दौरान पटना विवि के कुलपति प्रो. एचएन प्रसाद ने कहा कि हमारे देश को अभी ज्यादा से ज्यादा ऐसे युवाओं की जरूरत है, जो नौकरियां दें।

मेधा की पटना विश्वविद्यालय के साथ यह पहल बिहार के विद्यार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका है। वहीं मेधा निदेशक ब्योमकेश मिश्रा ने कहा कि यह प्रतियोगिता में तीन चरण होंगे और तीसरे चरण के बाद चुने हुए तीन स्टार्टअप आइडिया के लिए निर्धारित सीड फंड के साथ पुरस्कार भी होंगे। पहले स्थान पर आने वाले आइडिया को तीन लाख रुपए, दूसरे स्थान वाले को दो लाख रुपए और तीसरे स्थान वाले को एक लाख रुपए के सीड फंड के साथ सभी को एक टेबलेट दिया जाएगा।

वहीं चौथे से दसवें स्थान तक वाले स्टार्टअप आइडिया को एंड्रायड फोन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में बिहार के किसी भी शैक्षणिक संस्थान के विद्यार्थी हिस्सा ले सकते हैं और इसमें भाग लेना पूरी तरह नि:शुल्क होगा। इस अवसर पर अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, बिहार विद्यापीठ फाउंडेशन के चेयरमैन और सीईओ विजय प्रकाश, आईआईईएलडी के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार सिन्हा, पटना विवि के कुलसचिव कर्नल मनोज मिश्रा, डीएसडब्ल्यू प्रो. एनके झा, पूर्व प्रतिकुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, चंद्रभूषण सिंह मौजूद रहे।
प्रतियोगिता में शामिल होने का तरीका

  • पहले चरण की शुरुआत एक सितंबर से होगी, जो 13 सितंबर तक चलेगी। इसमें प्रतिभागी पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट में प्लेसमेंट सेल सेक्शन में और eYouthscape- start-up Bihar के फेसबुक पेज (https://ift.tt/3hsnhHr 1194614414251895/? ti=cl) पर उपलब्ध एप्लिकेशन फॉर्म के जरिये अपना आइडिया भेज सकते हैं।
  • पहले चरण के बाद 18 सितंबर तक चयनित प्रतिभागियों की जानकारी पटना विश्वविद्यालय के वेबसाइट और प्रतियोगिता के ऑफिशियल फेसबुक पेज से दी जाएगी। साथ में चयनित प्रतिभागियों को इसकी जानकारी उनके मेल आईडी पर दी जाएगी।
  • चयनित प्रतिभागियों को ऑनलाइन वर्कशॉप में हिस्सा लेना होगा, जिसमें वो अपने आइडिया पर काम करेंगे। फाइनल राउंड में इंडिपेंडेंट ज्यूरी के सामने सभी को अपने आइडिया को प्रेजेंट करना होगा। प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा 10 या 11 अक्टूबर को होगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Patna University will support Bihar's chosen startup idea


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gySmry

Post a Comment

0 Comments