Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पटना मेट्रो के डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरब 76 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण https://ift.tt/2YDTlAA

पटना मेट्रो के डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इसके लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भेजा है। लॉकडाउन की वजह से अधिग्रहण का कार्य बाधित हाे गया था। अब इसकी कवायद तेज की गई है। जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक डिपो के लिए आईएसबीटी के सामने रैयती जमीन का सर्वे किया गया है।

पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जीरोमाइल से मसौढ़ी जाने वाले मेन रोड के पूरब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया है। जिला प्रशासन ने कॉरपोरेशन के प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग काे भेजा है। विभाग की मंजूरी मिलने के बाद जमीन की जांच और मापी कर किसानों को मुआवजा देने के लिए कॉरपोरेशन से राशि भेजने का प्रस्ताव दिया जाएगा। राशि मिलने के बाद जमीन का अधिग्रहण शुरू होगा।
शहरी क्षेत्र के किसानाें को दोगुना और ग्रामीण क्षेत्र में मिलेगा चार गुना मुआवजा

बिहार भू-अर्जन अधिनियम-2013 के तहत शहरी क्षेत्र के रैयती किसान को सर्किल दर का दोगुना और ग्रामीण क्षेत्र के किसान को चार गुना मुआवजा मिलेगा। किसानों से आवेदन फॉर्म, बैंक अकाउंट, जमीन के दस्तावेज, सरकारी पहचान पत्र आदि लिए जाएंगे। आईएसबीटी के सामने जीरोमाइल-मसौढ़ी रोड के पूरब दो मौजा की जमीन है। पहाड़ी मौजा की जमीन की प्रधान सड़क पर सर्किल दर करीब 18 लाख रुपए प्रति डिसमिल व बैरिया मौजा में करीब 10 लाख प्रति डिसमिल है।

अशोक राजपथ तक मिट्टी जांच का कार्य पूरा
मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक पटना जंक्शन से अशोक राजपथ तक मिट्टी जांच लगभग पूरा हो गई है। शेष जगहों पर मिट्टी जांच का कार्य तेजी से चल रहा है। यह पटना मेट्रो का दूसरा कॉरिडोर है। पटना जंक्शन से आकाशवाणी, ज्ञानभवन, करगिल चौक से अशोक राजपथ में पीएमसीएच, साइंस कॉलेज से पहले दक्षिण तरफ घूमकर राजेंद्रनगर स्टेशन, मलाही पकड़ी चौक तक अंडरग्राउंड बनेगा। मलाही पकड़ी चौक से खेमनीचक, न्यू बाइपास के समानांतर पहाड़ी, जीरोमाइल होते आईएसबीटी तक एलिवेटेड बनेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gBt6AU

Post a Comment

0 Comments