Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

रक्षाबंधन के दिन स्कूली बच्चियों ने पेड़ों को रक्षा सूत्र बांध पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प https://ift.tt/2PsesRn

प्रखण्ड क्षेत्र के डहरक मिडिल स्कूल परिसर में सोमवार के दिन स्कूली बच्चियों ने परिसर में लगाये गए वृक्षों में रक्षा सूत्र बांधकर रक्षाबंधन का पर्व मनाया। इस दौरान स्कूल के हेडमास्टर हरीदास शर्मा के द्वारा बच्चियों को रक्षाबंधन के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए पेड़ पौधों के महत्व की जानकारी दी। बता दें कि प्रखण्ड के डहरक मिडिल स्कूल के शिक्षकों व बच्चे बच्चियों के द्वारा समाजिक सरोकार से जुड़ी बातों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। पर्यावरण की रक्षा को ले स्कूल की दिवालों पर कभी पेंटिंग तो कभी विभिन्न प्रकार की कलाकृतियों को उकेर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जाती रही है।

सोमवार को मध्य विद्यालय डहरक में रक्षाबंधन तथा बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस के अवसर पर प्रधानाध्यापक हरिदास शर्मा के नेतृत्व में पौधरोपण किया गया। जिसमें कुल बीस पौधे सागवान, आंवला, महोगनी, आम तथा अशोक के पौधें लगा पर्यावरण की रक्षा का संदेश दिया गया। उन्होंने बताया की वृक्ष हमारे जीवन तथा पर्यावरण के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण हैँ। ये पर्यावरण को शुद्ध रखने के साथ -साथ हमें जीवन जीने का सन्देश एवं नैतिकता का भी बोध कराते हैं।
रोपे पौधों की देखभाल करने की भी जिम्मेदारी दी गई
बच्चों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया की पौधों को लगाने के साथ-साथ उनके सुरक्षा तथा देखभाल की भी जिम्मेदारी दी। सभी लोगों ने लगे पौधों में रक्षा धागा बांधकर सुरक्षा का संकल्प लिया। सोमवार को रक्षाबंधन के दिन स्कूल की बच्चियों ने वृक्षों में रक्षा सूत्र बांध लोगों को सन्देश दिया कि जब तक हम वृक्षों की रक्षा नही करेंगे तब तक पृथ्वी के जीव सुरक्षित नही रहेंगे।

बच्चियों के द्वारा पेड़ पौधों में रक्षा सूत्र बांध संकल्प लेने पर गाव के अभिभावकों ने कहा कि समस्त ग्रामीणों को बच्चियों से सिख ले पेड़पौधों की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए ताकि पर्यावरण की रक्षा की जा सके। इस दौरान शिक्षकों व स्कूली बच्चे व बच्चियों ने गांव के अभिभावकों से कोरोना जांच कराने का अनुरोध करते हुए बढ़ रहे संक्रमण को रोकने में प्रशासन को सहयोग करने की अपील की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
On the day of Rakshabandhan, schoolgirls take a pledge to save trees by protecting the environment


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39RopkM

Post a Comment

0 Comments