Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एईएस के इलाज को बने एसकेएमसीएच के पीकू भवन में शिफ्ट होगा कोरोना वार्ड https://ift.tt/33vlSM7

एसकेएमसीएच में एईएस बीमारी के इलाज के लिए बने नवनिर्मित पीकू वार्ड को कोरोना वार्ड में तब्दील किया जाएगा। वर्तमान कोरोना वार्ड को पीकू भवन में शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है। एसकेएमसीएच में कोविड 19 के इलाज की व्यवस्था का निरीक्षण करने बुधवार देर शाम स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत व सचिव लाेकेश कुमार एसकेएमसीएच पहुंचे। उन्होंने कोरोना के मरीज व उनके इलाज की जानकारी डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह व एसकेएमसीएच प्रबंधन से लिया। इस दौरान प्रधान सचिव ने पीकू वार्ड का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। प्रधान सचिव ने एसकेएमसीएच प्रबंधन को निर्देश दिया कि कोरोना वार्ड को पीकू वार्ड में शिफ्ट करे। इसमें ऑक्सीजन, वेंटिलेटर समेत इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्ध है।

प्रधान सचिव ने अधिकारियों से कहा कि अब एईएस के मामले कम आ रहे हैं। साथ ही इसका सीजन अब खत्म हो रहा है। लेकिन कोरोना महामारी खत्म होने के आसार अभी नहीं है। ऐसे में कोरोना इलाज के लिए अलग भवन होना अनिवार्य है। डीएम ने बताया कि वर्तमान पीकू वार्ड में 100 बेड है। अगर कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बेड बढ़ने की जरूरत पड़ती है तो पीकू वार्ड के अतिथिशाला परिसर में 50 बेड बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान डीएम चंद्रशेखर सिंह,सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह, एसकेएमसीएच अधीक्षक एसके शाही व प्राचार्य डॉ विकास कुमार उपस्थित थे।

90 नए काेराेना संकमित, जिले में संख्या 3 हजार के करीब पहुंची

बुधवार को जिले में 90 पॉजिटिव मिले। पॉजिटिव मरीजों में अधिकांश कंटेनमेंट जोन के लोग शामिल है। जिला प्रशासन की ओर से जारी आकड़ों के मुताबिक बुधवार को जिले में 1057 सैंपल की जांच हुई। इसमें 90 लोगों के सैंपल कोरोना पॉजिटिव पाये गए हैं। इसके साथ ही जिले में कोरोना के 146 मरीज स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज किये गए। अभी जिले में 756 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं। नये पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद अब जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2998 हो गई है।

इंफॉर्मेशन सेंटर व बिहार गुरु की पहल, काेराेना मरीजाें काे नि: शुल्क मिलेगा ऑक्सीजन सिलेंडर, हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

मुजफ्फरपुर|काेराेना संकट में अाॅक्सीजन सिलेंडर की कमी काे देखते हुए मिशन भारती रिसर्च इंफॉर्मेशन सेंटर व बिहार गुरु के संयुक्त तत्वावधान में अाॅक्सीजन बैंक बनाया गया है। इसके माध्यम से पीड़ित व्यक्ति काे नि: शुल्क सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 7050110001 पर संपर्क किया जा सकता है। नवयुवक समिति के सभा कक्ष में ऑक्सीजन बैंक का उद्घाटन किया गया। इस दाैरान समाजसेवी अविनाश तिरंगा ने कहा, काेराेना संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति की ऑक्सीजन के अभाव में माैत ने उन्हें व्यथित कर दिया। ऑक्सीजन की कालाबाजारी से रूबरू होने के बाद उनके मन में ऑक्सीजन बैंक, जिसे वह ऑक्सीजन बाबा कहते हैं, स्थापित करने का विचार आया, जाे आज पूरा हुआ।

साहित्यकार डॉ. संजय पंकज ने कहा, मानवता की सेवा ही ईश्वर की सेवा है। इसके लिए कोई संस्था या व्यक्ति जब आगे बढ़कर आता है तो उसे समाज का व्यापक सहयोग मिलता है। माैके पर भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार, पूर्व विधान पार्षद गणेश भारती, संजय केजरीवाल, मुकेश त्रिपाठी, हरिमोहन चौधरी, अमित रंजन, राजीव रंजन, डॉ. संगीता शाही, नीरा देवी, गोपाल फलक, विवेक कुमार, राजन गुप्ता, शंभूनाथ चौबे आदि थे। सबने इस पहल की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन युवा संस्कृति कर्मी सोनू सिंह व धन्यवाद ज्ञापन अमित रंजन ने किया।

कंट्रोल रूम में अब तक 9682 लोगों ने किया फाेन

डीएम ने कहा है कि होम क्वारेंटाइन रह रहे कोरोना संक्रमिताें की काउंसलिंग नियमित हो रही है। उन्हें टेली मेडिसिन सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। आशा ने 4 अगस्त तक 643 घरों में विजिट किया, 635 घरों पर पोस्टर चिपकाए गए व 680 मरीजों को मेडिकल किट दिए गए। बुधवार काे 220 एक्टिव मरीजों से बात की गई और अब तक 3537 मरीजों (एक्टिव केस) की काउंसलिंग की गई है। कोविड- 19 को लेकर जानकारी को अब तक 9682 लोगों ने कंट्राेल रूम में फोन किया। कोविड-19, बाढ़ व अन्य कुल 9948 कॉल अब तक रिसीव की गई है।

इलाज के लिए भटक रहे हैं रेलवे अस्पताल के कर्मचारी

रेलवे अस्पताल में पदस्थ दोनों डॉक्टर व अन्य कर्मियाें के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद से रेलवे अस्पताल में कर्मचारियों का इलाज नहीं हो रहा। दो दिनों तक अस्पताल को सैनिटाइजेशन के लिए बंद किया गया था। इसके बाद से अस्पताल अधिकांश समय बंद रहता है। इससे रेल कर्मियों और उनके परिजनों के इलाज में समस्या हो रही है। अब लोग निजी डॉक्टरों से संपर्क कर रहे हैं। कर्मियाें का आरोप है कि डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव होने पर कोई वैकल्पिक व्यवस्था रेल प्रशासन को करनी चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31qhk70

Post a Comment

0 Comments