Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

राेज दाे बार मेडिकल बुलेटिन, जरूरत हुई ताे मायागंज के सभी बेड पर काेराेना का इलाज https://ift.tt/3gitc1d

भागलपुर में काेराेना जांच की संख्या बढ़ाई जाएगी। शनिवार से राेज दाे बार मेडिकल बुलेटिन जारी हाेगा, जिससे परिजन यह जान सकेंगे कि उनके मरीज की हालत कैसी है। अगर जरूरत हुई ताे मेडिकल काॅलेज अस्पताल के सभी 900 बेड पर काेराेना मरीजाें का इलाज हाेगा। यहां डाॅक्टराें की संख्या बढ़ेगी। दाे दिन में व्यवस्था में सुधार नजर आने लगेगा।
भागलपुर में कोरोना से होनेवाली मौतों की संख्या लगातार बढ़ती संख्या के बाद प्रत्यय अमृत विशेष विमान से भागलपुर पहुंचे। एक बजे वह मेडिकल काॅलेज अस्पताल पहुंचे और आईसीयू में काेराेना मरीज से जाकर बात भी की और उनका हालचाल भी पूछा। मरीजाें ने उनसे शिकायत की कि रात में डाॅक्टर नहीं रहते हैं। नर्स भी वार्ड में नहीं आती हैं। बाथरूम बहुत गंदा रहता है, लेकिन आपके आने की सूचना पर शुक्रवार की सुबह अच्छे से सफाई की गई। हालांकि इन शिकायताें के बाद भी जब प्रधान सचिव बाहर अाए ताे उन्हाेंने डाॅक्टराें काे क्लीन चिट दी। उनके कामकाज की तारीफ करते हुए कहा कि यहां की व्यवस्था कम मैनपावर में भी अच्छी है। दाे दिनाें में व्यवस्था में और बदलाव नजर आएगा।

395 बेड पर ऑक्सीजन की है व्यवस्था, 140 बेड का अब तक हुआ है उपयाेग
निरीक्षण के दाैरान प्रधान सचिव ने पूछा कि यहां कितने बेड पर ऑक्सीजन है ताे डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि 395 बेड पर सेंटरलाइज्ड ऑक्सीजन है। जिनमें 140 बेड का अब तक उपयाेग हुआ है। इस पर सचिव ने कहा कि अस्पताल के सभी 900 बेड पर ऑक्सीजन लगाएं। अगर मरीजाें की संख्या बढ़ी ताे सर्जरी, हड्डी, गायनी, शिशु, आई व ईएनटी वार्ड में भी मरीजाें काे भर्ती कराएं। वहां मरीजाें का इलाज संबंधित वार्ड के डाॅक्टर करेंगे। जरूरत के अनुसार मेडिसिन के डाॅक्टर भी उन मरीजाें काे देखने जाएंगे। प्रधान सचिव ने कहा कि आईसीयू में सिर्फ 42 बेड रखने से काम नहीं चलेगा। इसकी संख्या बढ़ानी हाेगी। हर बेड पर एक वेंटिलेटर भी जरूरी है। उन्हाेंने कहा कि काेविड बेड के पास सीसीटीवी कैमरा भी लगवाएं। प्रधान सचिव ने पूछा कि काेराेना के मरीजाें की लगातार माैत क्याें हाे रही है ताे डाॅक्टराें ने कहा कि मरनेवाले काे कई और भी गंभीर बीमारियां थीं। निरीक्षण के दाैरान संयुक्त सचिव लाेकेश कुमार सिंह, एडिशनल सेक्रेटरी संजीव, डीएम प्रणव कुमार, सीएस डाॅ. विजय कुमार सिंह, प्रिंसिपल डाॅ. हेमंत कुमार सिन्हा, प्रभारी अधीक्षक डाॅ. कुमार गाैरव, नाेडल पदाधिकारी डाॅ. हेमशंकर शर्मा व अन्य माैजूद थे।

सजग हाेने की है जरूरत
प्रधान सचिव ने काेविड केयर सेंटर का भी जायजा लिया। यहां 40 बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था का जायजा लिया। पत्रकाराें से बातचीत में उन्हाेंने कहा कि सब लाेग मिलकर बेहतर काम कर रहे हैं। भागलपुर के लाेगाें काे डरने की जरूरत नहीं है। सजग हाेने की आवश्यकता है। मास्क पहनिए और साेशल डिस्टेंसिंग का पालन कीजिए। वह इस सवाल काे टाल गए कि जिले में लगातार माैत क्याें हाे रही है। इस सवाल पर डीएम ने कहा कि यहां 10 जिलाें के मरीज आते हैं। कुछ बाहर के भी हैं। इसलिए सिर्फ भागलपुर में माैतें हाे रही हैं, ऐसी बात नहीं है।

आज से वार्ड के बाहर सटेगा बुलेटिन, मरीज के बारे में पूछ सकेंगे
आइसाेलेशन वार्ड के नाेडल प्रभारी डाॅ. हेमशंकर शर्मा ने बताया कि मेडिकल बुलेटिन में मरीजाें के ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट, बीपी एवं काेराेना के लक्षण में कितना सुधार हाेगा है, इसकी जानकारी दी जाएगी। हर दिन वार्ड के बाहर नाेटिस लगाया जाएगा। जिन परिजनाें काे कुछ पूछना हाेगा, वह साेशल डिस्टेंसिंग बनाकर जानकारी ले सकते हैं।

प्रधान सचिव ने ये निर्देश भी दिए

आईसीयू व जहां भी काेराेना पाॅजिटिव मरीज रहेंगे, सीसीटीवी कैमरा लगाएं

अस्पताल के सभी 900 बेड पर सेंट्रल पाइप लाइन से अाॅक्सीजन लगेगा

काेविड वार्ड में डाॅक्टर हमेशा न रहें पर नियमित राउंड हाेगी

दिन में दो बार राउंड की यूनिट इंचार्ज करेंगे ऑब्जर्वेशन व माॅनटरिं

ऑक्सीजन की जरूरत व हल्के लक्षण वाले मरीजों का काेविड सेंटर में हाेगा इलाज



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने काेविड सेंटर में निरीक्षण के दाैरान लाेगाें से हाथ जाेड़कर अपील की कि साेशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें। साथ में हैं डीएम प्रणव कुमार व अन्य।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fiKx95

Post a Comment

0 Comments