Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

आस्था व भक्ति के साथ घरों में मनाई गई अनंत चतुर्दशी, जलाभिषेक को लेकर मंदिर थे बंद https://ift.tt/2Gh9Fkx

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मंगलवार को अनंत चतुर्दशी का व्रत धूमधाम से मनाया गया। इसे लेकर महिलाओं व बुजुर्गों संग बच्चों ने भी व्रत रखा तथा भगवान अनंत की कथा सुनी। कच्चे सूत से बने 14 गांठ वाले अनंत की पूजा कर लोगों ने अपनी आस्था जताई। कथा श्रवण कर घर में सुख, शांति, वैभव और यश की कामना की।

कथा के बाद पुरुषों ने दाहिने व महिलाओं ने बायीं भुजा पर अनंत का धागा बांध मिष्ठान व पकवान खाए। पीताम्बरा प्रतिष्ठान के तांत्रिक पंडित गिरिधर गोपाल चौबे बाबा ने बताया कि यदि इस व्रत को कोई व्यक्ति लगातार 14 वर्षों तक नियम से करें, तो उसे विष्णु लोक की प्राप्ति होती है। अनंत चतुर्दशी के दिन मोतिहारी जिले के अरेराज में बाबा सोमनाथ मंदिर पर जलाभिषेक करने को लेकर श्रद्धालु बेलवा घाट से जल लेकर जाते थे।

अनंत चतुर्दशी में विष्णु के अनंत रूप की पूजा-अर्चना की गई
शिवहर। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी कहा जाता है। इस दिन सर्वकामना पूर्ति के महिलाओं ने व्रत रखकर भगवान विष्णु के अनंत रूपों की पूजा करती है। पंडित वेद प्रकाश शास्त्री ने बताया कि इस व्रत से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है तथा सभी कामना की पूर्ति होती है।

जो मनुष्य इस व्रत को लगातार 14 वर्षों तक करता है। उसे विष्णु लोक का परम धाम प्राप्त होता है। इस व्रत में भगवान विष्णु के अनंत अवतारों की पूजा अर्चना की जाती है। अनंत चतुर्दशी के दिन प्रातः काल स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण कर पूजा करने का विधान है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Anant Chaturdashi celebrated in homes with faith and devotion, temples were closed for Jalabhishek


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ETvpSU

Post a Comment

0 Comments