Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रतिबंध के बावजूद मुखियापति ने लाॅकडाउन में डीजे की धुन पर किया डिस्काे डांस, नर्तक भी नचाए https://ift.tt/31Pcu4K

राज्यभर में कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन लगाया गया है। पूजा-पाठ से लेकर अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध है। इसे लेकर पंचायत स्तर पर सभी जन प्रतिनिधियों को इसका पालन कराने की जिम्मेवारी भी दी गई है। लेकिन जब जिम्मेवार व्यक्ति ही नियमों का सरेआम उल्लंघन करते दिखे। मामला सोनो प्रखंड के रजौन गांव का है। मुखिया पति के डांस का वीडियो सेशनल मीडिया पर वायरल हुआ है।

जहां कोरोना संक्रमण के बीच गणपति विसर्जन में न सिर्फ भीड़ लगाया गया बल्कि विसर्जन यात्रा में डीजे भी बजाए गए और बिना मास्क पहने लोग इस डीजे की धुन पर खूब नाचे। बात यहीं नहीं थमी, इस डीजे की धुन पर जहां नर्तकों को नचाया जा रहा था, वहां स्टेज पर चढ़कर रजौन पंचायत की मुखिया ललिता देवी के पति निरपत साह भी भीड़-भाड़ के बीच बिना मास्क जमकर ठुमके लगाए।

जिस मुखिया और मुखियापति पर लोगों के बीच सोशल डिस्टेंस का पालन, मास्क का उपयोग, साफ-सफाई सहित भीड़-भाड़ नहीं लगाने को लेकर जागरूकता फैलाने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। वहीं, सरकारी नियमों की धज्जियां उठाते हुए न सिर्फ विसर्जन जुलूस निकाला बल्कि डीजे भी बजवाए और बिना मास्क डीजे की धून पर डांस भी किया।

प्रतिबंध के बावजूद निकला जुलूस, बजा डीजे

जिला प्रशासन ने लाॅकडाउन को लेकर जिले भर में जहां मंदिरों में पूजा पाठ से लेकर अन्य धार्मिक और सांस्कृतिक कार्य पर रोक लगा रखी है। वैसी स्थिति में सोनो प्रखंड के रजौन पंचायत की मुखिया ललिता देवी के पति निरपत साह ने मध्य विद्यालय रजौन में गणपति की प्रतिमा स्थापित की और उसका विधिवत पूजन हवन बिना सोशल डिस्टेंस का पालन किए कराया। इसके बाद विसर्जन के लिए जुलूस भी निकाला गया।

इतना ही नहीं इसमें इस दौरान प्रतिबंधित डीजे भी बजवाए गए और नर्तक को भी नचाया गया। जिला प्रशासन यूं तो श्राद्ध और शादी विवाह जैसे आयोजनों पर सख्ती बरत रही है और सामूहिक भोज करने पर कार्रवाई की बात करती है। लेकिन एक पंचायत की बागडोर संभाले मुखिया प्रतिनिधि द्वारा लॉकडाउन के नियमों को तोड़ने के बावजूद उसपर अबतक किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

24 अगस्त को डीजे बजाने से रोकने पर पुलिस पर हुआ था पथराव

गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान डीजे बजाने की सोनो प्रखंड की यह पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी 24 अगस्त को गणेश प्रतिमा विसर्जन को लेकर डीजे बजाया जा रहा था जिसे रोकने पुलिस आई तो लोगों ने पुलिस पर जमकर पथराव किया था। घटना बलथर पंचायत के भीठरा गांव की है। इस घटना में तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। बताया जाता है कि निवर्तमान एसडीपीओ भास्कर रंजन डीजे बजाने की सूचना सोनो थाना की पुलिस को दी।

सूचना के बाद पुलिस वहां पहुंचकर एसआई मृत्युंजय कुमार पंडित और पुलिस जवान को वहां भेजा। पुलिस ने तेज आवाज को कम करवाया और वहां से जैसे ही पुलिस आगे बढ़ी युवाओं ने फिर से डीजे की आवाज तेज कर दी थी जिसे लेकर पुलिस ने डीजे को जब्त कर लिया था। इसके बावजूद सभी दूसरा डीजे लाकर बजाने लगे और इस बार जब पुलिस उसे रोकने आई तो पुलिस पर पथराव कर दिया गया। इस घटना में जवान सरवन कुमार, बिंदेश्वर कुमार तथा मधुबन कुमार मोहित जख्मी हो गए थे।

मुखिया ने बांट दिए हजारों मास्क, भीड़ में भी मुखिया पति हुए बेमास्क

राज्य सरकार हर पंचायत में लोगों को नियमित रूप से मास्क पहनने के लिए पंचायत स्तर पर मास्क, साबुन और सैनिटाइजर का वितरण करवाया था। इसके लिए पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत के मुखिया को पंचम राज्य वित्त आयोग के अनुदान मद की राशि से अपने-अपने क्षेत्र में मास्क, साबुन और सैनिटाइजर बांटने का निर्देश दिया था।

पंचायत की मुखिया ललिता देवी व उनके पति मुखिया प्रतिनिधि निरपत साह के द्वारा पंचायत भर में हजारों मास्क का वितरण भी किया गया। लेकिन गणपति विसर्जन जुलूस की भीड़ में मुखिया जी के पति बेमास्क हो गए। उन्हें न तो कोरोना संक्रमण का डर रहा और न ही सोशल डिस्टेंस और सरकारी नियमों का ख्याल।

सांस्कृतिक कार्यक्रम पर थी पूरी तरह मनाही जांच कर होगी प्राथमिकी

इस तरह नियम का उल्लंघन करने की जानकारी नहीं है। अगर इस तरह का कार्य हुआ है तो इसकी जांच कर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। कोरोना संक्रमण के दौरान भीड़-भाड़ लगाना और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करने की पूरी तरह से मनाही है।
- ममता प्रिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सोनो



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Despite the ban, Mukhyapati performed a dance dance to the tune of DJs in the lockdown, dancers also performed


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/32Q5N1I

Post a Comment

0 Comments