Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

भीषण गर्मी में भी घंटों बिजली गुल, लोग रहे परेशान https://ift.tt/3hYIeKa

जिले के बिजली विभाग की लापरवाही से बिजली उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी पड़ने के बावजूद कई घंटों तक बिजली गुल रहने से उपभोक्ताओं का बिजली विभाग के प्रति आक्रोश है। हालांकि, शहर के कुछ रिहायशी इलाकों को छोड़ दे तो अधिकतर मोहल्लों में स्थानीय स्तर पर ट्रांसफाॅर्मर में खराबी की वजह से भी यह समस्या हो रही है। लेकिन, इसकी रख-रखाव की जिम्मेवारी भी विभाग की है।

मेहसौल फीडर के मोहल्लों में यह समस्या अधिक है। इस क्षेत्र में पड़ने वाले चंदन नगर, भवदेपुर, कच्वच्चीपुर, बसवरिया, मोहनपुर, कमला ग्राडेन व मेहसौल पंचायत के मोहल्लों में वोल्टेज के अप-डाउन होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी गुड्डु यादव, संतोष कुमार, राहुल सिंह, सुनिल कुमार व सुशील साह ने बताया कि एक तरफ जहां सरकार 24 घंटे बिजली देने का दावा करती है। वहीं, इलाके में 18 घंटे भी बिजली मिल जाएं, तो बहुत है।

वोल्टेज अप-डाउन से इलेक्ट्राॅनिक्स उपकरण हो रहे खराब

उपभोक्ताओं ने बताया कि शहरी इलाकों की तुलना में यहां कम समय के लिए बिजली दी जाती है। जितने समय बिजली रहती भी है तो वोल्टेज अप-डाउन होता है। आबादी बढ़ने से ट्रांस्फार्मर पर लोड बढ़ रहा है, लेकिन ट्रांस्फार्मर कम पॉवर का होने से उसका खराब होना, किसी मोहल्लें में तीन के बजाये दो फेज जाने से लोड बढ़ता है और शार्ट-सर्किट होने तक का खतरा मंडराता है। कई बार तो इसकी शिकायत विभाग से भी की गई। लेकिन, समस्या का समाधान होने में समय लग जाता है। इधर, 10 दिन पूर्व भवदेपुर पंचायत के गांव व मोहल्लों में वोल्टेज अप-डाउन के कारण सैकड़ों परिवार के इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण खराब हो गए।

मेहसौल फीडर 5 मेगावॉट बिजली कंस्यूम करता है। कभी-कभी स्थानीय स्तर पर ट्रांसफाॅर्मर में खराबी से समस्या हो जाती है। शिकायत करने के लिए उपभोक्ता कंपलेन सेंटर के 9264456403 नंबर पर कॉल कर सकते है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए विभाग पूरी तरह प्रतिबद्ध है। -अरविंद कुमार, सहायक अभियंता, बिजली विभाग



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Lightning strikes even in the scorching heat, people are worried


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jKU3UQ

Post a Comment

0 Comments