Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

नगर निगम इंटीग्रेटेड कंट्रोल सिस्टम से वाहनों के परिचालन पर रखेगा नजर https://ift.tt/3lPBtNo

पटना नगर निगम इंटीग्रेटेड कंट्रोल सिस्टम के जरिए कूड़ा उठाव समेत अन्य वाहनों की गतिविधि पर नजर रखेगा। हाल में सफाई व्यवस्था को लेकर कई प्रकार के सवाल खड़े हुए हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में खराब रैंकिंग के बाद इस प्रकार की व्यवस्था पर जोर दिया जा रहा है। सफाई कार्य में सीधे व सहयोगी वाहनों के परिचालन की निगरानी की अभी कोई सीधी व्यवस्था नहीं है। इसमें अब बदलाव किया जा रहा है। इसका सीधा लाभ आम लोगों को मिलेगा।
कूड़ा उठाव व अन्य व्यवस्था में मिलेगी मदद

सफाई कार्य में लगने वाली गाड़ियां हर रोज कितनी चलती हैं, इसकी पूरी जानकारी निगम प्रशासन के पास नहीं रहती है। वाहन चालकों या एजेंसी के माध्यम से जो रिपोर्ट आती है, उसी के आधार पर निगम प्रशासन की ओर से तेल की उपलब्धता कराई जाती है। पिछले दिनों तेल के मामले में गड़बड़ी की शिकायत निगम प्रशासन को मिली थी। इसके बाद अब निगम प्रशासन ने एप के माध्यम से तेल की उपलब्धता कराने के संबंध में कार्रवाई शुरू की है।

नई योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र में चलने वाले सभी वाहनों को एप पर रजिस्टर्ड किया जाएगा। इसमें हर रोज वाहन के स्टार्ट मीटर को अंकित करना होगा। इससे पता चलेगा कि एक दिन में कितना किलोमीटर या कितने घंटे वाहन चला। जेसीबी, हाइवा से लेकर घर-घर से कचरे का उठाव करने वाली गाड़ियां इससे जुड़ेंगी।

गड़बड़ी पर लगेगी रोक
नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था से हर मोहल्ले व सड़क से कूड़ा उठाव की स्थिति को जानने में मदद मिलेगी। एप के माध्यम से तेल की उपलब्धता कराने से बीच में किसी प्रकार की गड़बड़ी को भी रोका जा सकेगा। इसके लिए पेट्रोल पंप संचालकों के साथ भी करार किया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YXKbz7

Post a Comment

0 Comments