Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

रेत से भरे ट्रक ने बच्ची को कुचला, हाथ धड़ से अलग, मां की गोद में बच्ची और उसका कटा हुआ हाथ https://ift.tt/2ThObr8

जिले के बंशिया थाना क्षेत्र से निकली केन नदी के हर्रई घाट पर पन्ना जिले के रेत माफिया द्वारा अवैध रूप से लिफ्टर मशीन लगाकर और एलएंडटी मशीन से किए जा रहे रेत के अवैध उत्खनन पर कार्रवाई करने पहुंचे थाना प्रभारी के साथ माफिया व उसके आदमियों ने अभद्रता कर झूमाझटकी की और उनके कब्जे से एलएंडटी मशीन एवं लिफ्टर मशीन छीन कर चले गए। इस मामले में जमकर हुई किरकिरी के चलते पुलिस अधिकारी कुछ भी कहने से कन्नी काटते नजर आ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर बंशिया थाना प्रभारी भूपेंद्र अहिरवार को ग्रामीणों से जानकारी मिली कि केन नदी के हर्रई घाट पर छतरपुर जिले की सीमा में पन्ना जिले के अजयगढ़ तहसील के चांदीपाठी खदान पर काम करने वाले माफिया लिफ्टर मशीन और एलएंडटी से रेत निकाल रहे हैं।

थाना प्रभारी 2 आरक्षकों काे लेकर दोपहर करीब 1 बजे घाट पर पहुंचे, छतरपुर जिले की सीमा में चल रही लिफ्टर और एलएंडटी को उन्होंने जब्त किया, लिफ्टर को नदी के बाहर रखवाया और एलएंडटी को थाने भिजवा दिया। थाना प्रभारी खुद नदी के घाट पर ही रुक गए। कुछ ग्रामीण भी घाट पर मौजूद थे।

अजयगढ़ की सीमा से नदी पार करके हाथों में डंडे लेकर आते माफिया के आदमी। रास्ते से एलएंडटी मशीन भी छीन ले गए।

इसी दौरान अजयगढ़ की चांदी पाठी सीमा से 30-40 लोग नदी पार करके इस ओर आए। कुछ के हाथों में लाठियां भी थीं। इस ओर आते ही माफिया ने थाना प्रभारी के साथ झूमाझटकी और गाली गलौज अभद्रता करते हुए धमकी दी। इसके बाद करीब डेढ़ किलोमीटर आगे पुरवा तक पहुंची एलएंडटी मशीन को माफिया छीन कर अपने साथ ले गए, पुलिस द्वारा जब्त लिफ्टर मशीन भी माफिया अपने साथ ले गए।

वारदात के बाद थाना प्रभारी भूपेंद्र अहिरवार का कहना था कि हां 30-40 आदमी मशीन छीन कर ले गए हैं, हमने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया है। जैसे उनके निर्देश मिलेंगे, उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल हमने 30-40 लोगों के खिलाफ एक रिपोर्ट डाल दी है।

सूचना मिलते ही छतरपुर से खनिज इंस्पेक्टर रमाकांत तिवारी भी कुछ देर बाद हर्रई घाट पहुंचे। उन्होंने बताया कि जब हम पहुंचे तब वहां शांति थी, न कोई मशीन थी और न ही कोई माफिया दिखा। हां अजयगढ़ की चांदी पाठी सीमा में जरूर मशीनें चल रही थीं।

अजयगढ़ बीरा मार्ग में रेत से भरे तेज रफ्तार ट्रक क्रमांक एमपी 19 एचए 2696 ने तीन साल की मासूम को कुचल दिया। जिससे उसका हाथ कटकर अलग हो गया। मां उसका कटा हुआ हाथ और 3 वर्षीय बच्ची जोया उर्फ सानिया पिता अनीस को गोद में लेकर सामुदायिक अस्पताल पहुंची।

जहां से उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची और ट्रक को जब्त कर लिया। आरोपी ड्राइवर फरार है। बीएमओ डॉ. पवन द्विवेदी का कहना है कि खून अधिक बह जाने के कारण बच्ची की हालत नाजुक है। जिला अस्पताल में उसका इलाज किया जा रहा है।

घटना के बाद मौके पर नहीं पहुंचा पुलिस बल
शुक्रवार को रेत माफिया के आदमियों द्वारा थाना प्रभारी से अभद्रता कर मशीन छीन ले जाने पर पूरे पुलिस महकमा की खासी किरकिरी हुई, लेकिन ताज्जुब है कि घटना के बाद देर शाम तक घटना स्थल पर न तो पुलिस बल पहुंचा और न ही कोई आला अधिकारी भी हर्रई या बंशिया थाने पहुंचे।

प्रशासन पर भारी पड़ रहे रेत माफिया
इन दिनों रेत माफिया के हौसले बुलंद हैं, उनमें पुलिस, प्रशासन और खनिज विभाग का कोई खौफ नहीं है। माफिया धड़ल्ले से उत्खनन करते हैं, आए दिन प्रशासन के साथ उनके द्वारा अभद्रता किए जाने की जानकारी आती हैं। कई बार रेत को लेकर फायरिंग और झड़प भी हुई हैं। कुल मिलाकर लचर प्रशासनिक कार्यप्रणाली के चलते माफिया प्रशासन पर हावी है।

घाट पर पहुंचे पटवारियों को वापस लौटा दिया
चंदला तहसीलदार पीयूष दीक्षित ने बताया कि उन्हें विवाद की जानकारी लगी तो हर्रई हल्का पटवारी और उसके साथ 2 अन्य पटवारी घाट भेजे। हमने उनसे कहा कि पुलिस कहे तो मौके की नाप करके समाधान करना। लेकिन पटवारियों को थाना प्रभारी ने वापस लौटा दिया, थाना प्रभारी का कहना था कि आप जाइए, हम आरोपियों पर एफआईआर दर्ज कर रहे हैं।

पुलिस अधिकारी शाम तक जताते रहे अनभिज्ञता
थाना प्रभारी से अभद्रता कर मशीन छीन ले जाने के मामले में देर शाम तक लवकुशनगर एसडीओपी पीएल प्रजापति अनभिज्ञता जताते रहे। शाम को उन्होंने बताया कि वह सरवई क्षेत्र में हैं, इसके कुछ देर बाद उन्होंने खुद को गोयरा क्षेत्र में होना बताया। लेकिन इस वारदात के बारे में देर शाम तक अनभिज्ञता जताते रहे। जब पूछा कि वह बंशिया थाने गए क्या, तो उन्होंने यही कहा कि अभी नहीं गए। इसी प्रकार एसपी सचिन शर्मा का कहना है कि उन्होंने मामले की जानकारी नहीं है। वे एसडीओपी से जानकारी लेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कटे हुए हाथ और 3 वर्षीय बच्ची जोया उर्फ सानिया मां की गोद में।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34mwiOc

Post a Comment

0 Comments