Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एक कुत्ता, 34 शिकार; खाैफ ऐसा कि सिर पर पैर रख कर भागते रहे लाेग https://ift.tt/387icT8

नगर पंचायत के केशव चौक के समीप बुधवार की शाम एक पागल कुत्ते ने 34 लाेगाें काे काट कर जख्मी कर दिया। बताया गया कि सबसे पहले कुत्ते ने चार-पांच लाेगाें काे काटा। यह देख लोगों में भगदड़ मच गई। फिर कुत्ते ने विभिन्न गांवाें से बाजार करने आए 34 लोगों को काट लिया। कुछ लाेग लाठी-डंडे निकाल कर कुत्ते काे मारने दाैड़े तब वह भाग निकला।

इधर, जख्मी नवादा गांव के सचिन कुमार (16), मधुबनी गांव के राज निरंजन कुमार (27), माधोपुर गांव के दीपक कुमार (18), भगवानपुर के बिक्की कुमार (18), बंगरा निजामत के मिंटू कुमार (16), शाहपुर पट्टी के अजय कुमार सिंह (45), मदन सिरसिया के विनेश शर्मा (70), गोपीगंज के शंकर सिंह (68), विशम्भरापुर के सुभाष कुमार (27), धारोपाली के मुन्ना कुमार (30), बलमी सिरसिया के कृष्णा कुमार (21), धारोपाली के मुनटुन कुमार (26), सुभानपुर के सुनील पटेल (30), नवादा के बद्री चौधरी (61), बल्थी के रौनक कुमार (17), जिराती टोला के मुकेश कुमार (30), गवान्द्रा के अलामुद्दीन (61), जगदीशपुर की रुना देवी (61), हुस्सेपुर के ओम प्रकाश पासवान (35), हुस्सेपुर के मंदोदरी देवी (62), बैधनाथपुर के रोहित कुमार (14), नावानगर के गुलशन कुमार (18), रामचन्द्रपुर की सीमा सहनी (43), पकड़ी असली की खुशी कुमारी (22), वासुदेवपुर के मंजय कुमार (22), भलुही सिकन्दर के रिशू कुमार (22), हलीमपुर के मो. शाहिद (12), माधोपुर हजारी की संध्या कुमारी (6), जगदीशपुर के रोहित कुमार (10), हिम्मत पट्टी की अंकु कुमारी (10), भलुई रसूल के नरेंद्र सिंह (35), जटौलिया के मो. अशरफ (30), मदन सिरसिया के अमित कुमार (31), मगुराहा असली के प्रेम कुमार (24), व माधोपुर हजारी के शम्भू राय (50) आदि सीएचसी पहुंचे, जहां एंटी रैबीज वैक्सीन की पहली सुई दी गई।
बच्चे-वृद्ध, महिलाएं और युवा सबको खदेड़-खदेड़ कर काटा

पिछले चार से पांच वर्षों में प्रखंड में एक साथ एक ही जगह इतने सारे लाेगाें काे एक ही बार में पागल कुत्ते के काटने की ऐसी घटना नहीं हुई। बुधवार को उस कुत्ते के शिकार बूढ़े से लेकर बच्चे, महिलाएं और युवा हुए। साहेबगंज सीएचसी में वैक्सीन उपलब्ध रहने के कारण सभी जख्मी काे दिया गया। एंटी रैबीज वैक्सीन की दाे और सुई इन सभी काे लगाई जाएगी।

कुत्ते के काटने पर इंफेक्शन फैलने का खतरा
कुत्ते के काटने पर इंफेक्‍शन फैलने का खतरा रहता है। कुत्ते के मुंह में बैक्‍टीरिया हो सकता है, जाे काटने पर संबंधित व्यक्ति में आ जाता है। अगर कुत्ते के काटने की वजह से स्किन छिल गई है तो इससे बैक्टीरियल संक्रमण हो सकता है, जाे काफी खतरनाक हाेता है। लेकिन समय पर व्यक्ति को प्राथमिक उपचार मिल जाए तो काफी हद तक स्थिति को गंभीर होने से रोका जा सकता है।

कुत्ता काटे ताे सबसे पहले ये उपचार करें

कुत्ता के काटी हुई जगह से खून का बहाव बंद करने के लिए घाव के आसपास साफ तौलिया लगाएं। साबुन और पानी से चोट वाले हिस्से को साफ करें। अगर आपके पास एंटीबायोटिक क्रीम है तो उसे घाव पर लगाएं। घाव पर साफ बैंडेज लगाएं। बैंडेज को लगा रहने दें उसके बाद जख्मी व्यक्ति को डॉक्टर के पास जरूर लेकर जाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
A dog, 34 prey; It is such that you will keep running with feet on your head


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mMGYvM

Post a Comment

0 Comments