Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

देश के कृषि कॉलेजों में पढ़ाए जाएंगे बीएयू के बनाए 7 कोर्स के स्टडी मैटेरियल https://ift.tt/2KzXkKp

बीएयू के 11 वैज्ञानिकों को 14 विषयों का ई-कंटेंट बनाने का जिम्मा मिला है। 7 कोर्स के स्टडी मैटेरियल, 6 के रिविजन व एक काेर्स का रिव्यू किया जाएगा। 6 माह में स्टडी मैटेरियल बनाकर मंजूरी के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद भेजा जाएगा। यहां स्वीकृति के बाद इन कोर्स की पढ़ाई देशभर के कृषि संस्थानाें में हाेगी।

बीएयू के निदेशक प्रसार शिक्षा डाॅ. आरके. साेहाने ने बताया, परिषद ने नए काेर्स के लिए हर कृषि संस्थान से प्रस्ताव मांगा था। बीएयू से भेजे गए 14 विषयाें काे स्वीकृति मिली है। इसका स्टडी मैटेरियल बीएयू के वैज्ञानिक ही तैयार करेंगे। तीन वैज्ञानिकाें के एक से अधिक काेर्स काे मंजूरी मिली है। बीएयू के वीसी डाॅ. अजय कुमार सिंह के निर्देश पर कृषि में क्रांति लाने के लिए कोर्स में जरूरत के अनुसार बदलाव करने के लिए वैज्ञानिकाें ने अध्ययन किया था। स्टडी के बाद 7 नए विषयों बनाए गए हैं। बीएयू ने 15 काेर्स का प्रस्ताव भेजा था।

इन काेर्स काे बीएससी एजी के स्टूडेंट पढ़ेंगे। इससे अाॅनलाइन एजुकेशन में छात्राें काे मदद मिलेगी। एपीआरओ डॉ. रामदत्त ने बताया, दूसरे विश्वविद्यालय से सृजित एक कोर्स की समीक्षा भी की जा रही है। जरूरत पर उसमें विषय जोड़े या घटाया जाएंगे। 6 पुराने विषयों को अपडेट कर सिलेबस में शामिल किया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
BA's 7 course study materials will be taught in agricultural colleges of the country


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/360iNV2

Post a Comment

0 Comments