Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पटना जिले की सभी सीमाएं सील, मतदान के दिन नहीं चलेगी नाव, घाट भी रहेंगे बंद https://ift.tt/3jTUzjj

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 3 नवंबर को पटना जिले के नौ विधानसभा क्षेत्रों दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब, फतुहा, दानापुर, मनेर, फुलवारीशरीफ और बख्तियारपुर में मतदान होगा। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर शनिवार की रात 12 बजे के बाद से पटना जिले से लगने वाली आठ जिलों की सीमाओं को सील कर दिया गया।

इसके साथ ही जिले की सीमाओं पर चौकसी को बढ़ा दी गई है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले में 60 चेकपोस्ट बनाए गए हैं। 33 चेकपोस्ट जिले की सीमाओं पर हैं और 27 चेकपोस्ट पटना शहर में बनाए गए हैं। सभी चेक पोस्टों को सघन वाहन जांच के निर्देश दिए गए हैं।

एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस और जिला प्रशासन की टीम लगातार सक्रिय है। अर्धसैनिक बलों के साथ पटना पुलिस के जवान और अधिकारी भी चौकसी में लगे हुए हैं। अराजक तत्वों पर कार्रवाई की जा रही है। मतदान में किसी भी प्रकार का व्यवधान पैदा करने वाले के साथ पुलिस सख्ती के साथ निपटेगी।
नदी के रास्ते असामाजिक और अराजक तत्व पटना में प्रवेश न करें इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। 3 नवंबर को अहले सुबह से नदियों में पैट्रोलिंग शुरू हो जाएगी। इसमें एनडीआरएफ की 20 टीमों को लगाया जाएगा। ये टीमें मनेर में रामपुर दियारा से अथमलगोला तक के घाटों पर नजर रखेंगी। इसके साथ ही मतदान के दिन संबंधित इलाके के गंगा घाटों को भी बंद कर दिया जाएगा।

इन घाटों पर किसी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी। उधर, शांतिपूर्ण मतदान और मतदाताओं के बीच निर्भीक रहने का संदेश देने के लिए शहर के सभी थाना इलाके में फ्लैग मार्च निकाला गया। इस फ्लैग मार्च में एसपी, एएसपी और अन्य अधिकारी शामिल थे। अर्धसैनिक बलों के साथ एएसपी और थानेदारों ने अपने-अपने इलाके में फ्लैग मार्च किया और लोगों को मतदान को लेकर जागरूक भी किया।

एएसपी स्वर्ण प्रभात, कोतवाली थानेदार सुनील सिंह, पाटलिपुत्र थानेदार एसके शाही, बुद्धा काॅलोनी थानेदार रविशंकर सहित अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ शहर के प्रमुख इलाके में बाइक के साथ फ्लैग मार्च किया और बूथों का भी निरीक्षण किया।

प्रशासन सतर्क, कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फ्लैग मार्च

मतदान के दौरान सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पुलिस, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ बटालियन की टीम ने फुलवारीशरीफ विधानसभा क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया। मार्च फुलवारी के ईसापुर राय चौक से सदर बाजार, पेठिया बाजार, फुलवारी प्रखंड, नयाटोला आदि इलाकों से गुजरा। थानेदार रफीकुर्रहमान ने बताया कि मतदाताओं में मतदान के प्रति विश्वास जगाने के लिए यह फ्लैग मार्च निकाला गया है।

21 हजार फरार वारंटियों के नाम मतदाता सूची से कटेंगे

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पटना और नालंदा पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। वैसे अपराधी जिनके जेल में रहते हुए मतदान प्रभावित होने की आशंका थी उनपर सीसीए लगाया गया। दूसरे जेल में स्थानांतरित किया गया। 5300 वारंट का तामीला कराया गया। दोनों जिलों को मिलाकर लगभग 2100 वारंट का तामीला नहीं
हो पाया है। ये लंबे समय से फरार हैं। अब पुलिस ने इन अपराधियों
का नाम मतदाता सूची से कटवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इधर आईजी सेंट्रल रेंज संजय सिंह ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अर्धसैनिक बल और जिला पुलिस बल लगातार सक्रिय है।
वाहनों से जब्त किए गए 2.60 करोड़ रुपए

पटना और नालंदा जिलों में बने चेकपोस्ट पर वाहन जांच जारी है। दोनों जिलों को मिलाकर वाहनों से पुलिस ने 2.60 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। वहीं लगभग 95 हजार लीटर विदेशी शराब जब्त की गई है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए दोनों जिलों में लगभग 60 हजार लोगों से पुलिस ने बांड भरवाया है। वहीं 563 लोगों के लिए सीसीए का प्रस्ताव भेजा है। इस दौरान सात हजार आर्म्स लाइसेंस का सत्यापन हुआ है वहीं 150 अवैध हथियार और चार सौ राउंड कारतूस जब्त किए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
थानेदार रफीकुर्रहमान ने बताया कि मतदाताओं में मतदान के प्रति विश्वास जगाने के लिए यह फ्लैग मार्च निकाला गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jSk2cU

Post a Comment

0 Comments