Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बुद्ध जैसे मुस्कुरा रहे चंपारण के वोटर बागियों की चाल पर टिकी हार-जीत https://ift.tt/3kX3pxM

पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में पहले दौर (दूसरे चरण) की वोटिंग खत्म हो गई है। पर, उन दिग्गज नेताओं को चैन नहीं मिला है, जिनके इशारे पर वोट इधर से उधर हो सकता है। वे अब जिले के उन क्षेत्रों में सक्रिय हो गए हैं, जहां तीसरी चरण में मतदान होना है। वादों की झड़ी नए सिरे से लगाई जा रही है। इसमें न तो एनडीए के नेता पीछे हैं और न ही महागठबंधन के।

दल से बगावत कर मैदान उतरे प्रत्याशियों की काट तलाशी जा रही है। ऐसा लाजिमी भी है। कई बागी तो ऐसे हैं जो जीती बाजी को हार में तब्दील करने का माद्दा रखते हैं। वहीं, मतदाता बुद्ध की तरह मुस्करा रहा है। सवाल भी... क्यों आपको वोट दें। इस क्षेत्र को ‘गन्ना का मायका’ कहा जाता है। और यहां के गन्ना उत्पादक जार- बेजार हैं।

फसल की एमएसपी इतनी भी नहीं कि मुनाफे की रकम बैंक तक पहुंच सके। पूर्वी चंपारण के किसानों को तो गन्ना की बिक्री के लिए पश्चिमी चंपारण की चीनी मिलों की ओर रुख करना पड़ता है। किसानों की दुर्दशा यहीं थमती तो कोई बात नहीं थी। इस क्षेत्र की सिंचाई के लिए निकाली गई तिरहुत नहर में जमा सिल्ट की उड़ाही के नाम पर सरकारी धन की सफाई तो खूब हुई, पर नहर में सिल्ट वैसी की वैसी जमी रही।

गन्ना के ‘मायके’ में ईख उत्पादक किसानों की समस्या बन गई चुनावी मुद्दा, फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य लागत के मुकाबले कम

चिरैया: बीजेपी ने सीटिंग एमएलए लाल बाबू प्रसाद गुप्ता को फिर से टिकट दिया है। आरजेडी ने शिक्षक की नौकरी छोड़कर कूदे अच्छे लाल राय को उतारा है। उनकी राह रोकने के लिए आरजेडी के पूर्व विधायक लक्ष्मी नारायण निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं।

नरकटिया: आरजेडी ने अपने निवर्तमान विधायक डॉ. शमीम अहमद को मैदान में उतारा है। जदयू ने श्याम बिहारी प्रसाद को टिकट से नवाजा है। एलजेपी ने सोनू कुमार को मैदान में भेजकर जदयू के जातीय समीकरण को बिगाड़ दिया है।

मोतिहारी: मंत्री प्रमोद कुमार भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं। उन्हें आरजेडी के ओमप्रकाश चौधरी से चुनौती मिल रही है। इन्हीं दोनों के बीच यहां सीधा मुकाबला होगा। यह लगभग तय हो गया है। यहां कुल 14 प्रत्याशी मैदान में हैं।

सुगौली: सुगौली विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी टिकट पर पिछला चुनाव जीते रामचंद्र सहनी को वीआईपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, आरजेडी ने इंजी. शशि भूषण सिंह को मैदान में भेजा है। सिंह पूर्व में जिला परिषद में जेई थे।

ढाका: आरजेडी ने विधायक फैसल रहमान पर विश्वास बनाए रखा है। बीजेपी ने पूर्व जिलाध्यक्ष पवन जायसवाल को मैदान में उतारा है। पूर्व में जदयू में रहे रामपुकार सिन्हा टिकट नहीं मिलने से क्षुब्ध होकर रालोसपा की झोली में आ गिरे।

रक्सौल: बीजेपी टिकट पर जीते डॉ. अजय कुमार सिंह बगावत कर बीएसपी के टिकट पर लड़ रहे हैं। बीजेपी ने जदयू के जिलाध्यक्ष रह चुके प्रमोद कुमार सिन्हा को टिकट दिया है। कई बार किस्मत आजमा चुके राम बाबू यादव को कांग्रेस ने उतारा है।

वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र में रोचक है मुकाबला
वाल्मीकिनगर के जदयू सांसद वैद्यनाथ प्रसाद के असामयिक निधन के कारण विस चुनाव के साथ ही हो रहे वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र का चुनाव बेहद रोचक हो गया है। यहां से जदयू ने दिवंगत सांसद के पुत्र सुनील कुमार को टिकट देकर सहानुभूति वोट बटोरने की कोशिश की है तो कांग्रेस ने पत्रकार प्रवेश मिश्र को उतार कर इस क्षेत्र के अगड़ों को अपने पाले में डालने का प्रयास किया है। लेकिन, इन दोनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती भारतीय पंचायत पार्टी के शैलेंद्र गढ़वाल बन गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The victory of the voter rebels of Champaran smiling like Buddha won the victory


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/387skv9

Post a Comment

0 Comments