Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

डीएम ने कहा- भीड़ नियंत्रण को लेकर उच्चस्तरीय चर्चा के बाद ही फैसला, मेयर बोलीं- पत्र लिखेंगे https://ift.tt/3l0zzZc

गंगा घाट पर छठ पूजा की तैयारी नहीं हो रही है। प्रशासन और नगर निगम सरकार के आदेश का इंतजार कर रहा है। डीएम कुमार रवि ने कहा कि नगर निगम को प्राथमिक स्तर पर घाट का निरीक्षण करने के लिए कहा गया है। लेकिन, राज्य सरकार के स्तर पर मास लेवल में छठ महापर्व करने को लेकर फैसला होना है। जबतक तय नहीं हो जाता, तबतक पूरी तैयारी नहीं शुरू की जाएगी।

कोविड के समय में घाट पर भीड़ नियंत्रण किस प्रकार हो, इसका फैसला उच्च स्तरीय बैठक में होना है। इसके अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी। इधर, मेयर सीता साहू ने छठ पूजा के आयोजन को लेकर सरकार को पत्र लिखने की बात कही।

वहीं पटना नगर निगम प्रशासन ने नगर विकास विभाग से महापर्व के आयोजन से तैयारी शुरू करने को लेकर दिशा-निर्देश मांगा है। पदाधिकारियों के मुताबिक नगर विकास विभाग ने गृह विभाग को पत्र लिखा है। दिशा-निर्देश के बाद ही नगर निगम छठ पूजा की तैयारी शुरू करेगा।
जिम्मेदारी : पटना नगर निगम हर साल गंगा किनारे बनाता है छठ घाट
पटना नगर निगम द्वारा छठ महापर्व को लेकर घाट बनाया जाता है। इसमें सरकार के अन्य विभाग भी शामिल होते हैं। हर साल करीब 90 से अधिक छठ घाटों को तैयार किया जाता है। इसकी शुरुआत दुर्गापूजा के बाद से ही होती है। लेकिन, इस साल अबतक कार्रवाई शुरू नहीं हुई है, जबकि महापर्व के आयोजन में एक पखवारे से कम समय बचा है। ऐसे में अगर अधिक देर हुई ताे घाटों को तैयार करना संभव नहीं होगा।

कहां-कितना पानी पता ही नहीं
बारिश के बाद घाटों पर पानी की क्या स्थिति है, इसकी अबतक समीक्षा नहीं हुई है। पटना नगर निगम के पास जानकारी नहीं है कि कितने घाट छठ पूजा के लिए तैयार किए जा सकेंगे।
आयोजन मद की राशि का भी नहीं हुआ आवंटन
नगर निगम प्रशासन को छठ पर्व के आयोजन के लिए सरकार व प्रशासन की ओर से निर्देश जारी किया जाता है। लेकिन, पिछले दो वर्षाें से हुए आयोजन में खर्च की राशि का भुगतान अबतक नहीं हो पाया है। इस मामले को लेकर काम में लगने वाले संवेदक लगातार निगम प्रशासन पर दबाव बना रहे हैं।

वहीं, इस बार आयोजन को लेकर ऊहापोह की स्थिति समाप्त नहीं हो रही है। इस मामले को लेकर मेयर ने नगर विकास विभाग को पत्र भेजने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इस महापर्व के आयोजन को लेकर स्थिति अब साफ होनी चाहिए। लोगों की आस्था के महापर्व के आयोजन की तैयारियां समय पर पूरी होने के लिए इस मामले का स्पष्ट होना जरूरी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DM said - decision only after high level discussion on crowd control, mayor will write bid letter


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2I265Mf

Post a Comment

0 Comments