Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

सकरा की बाजी बुजुर्ग पंचायत के वार्ड 14 में स्वच्छता के लिए अनाेखी पहल, सोप बैंक की स्थापना कर लाेगाें काे किया जा रहा है जागरूक https://ift.tt/2Jj2ASp

काेराेना से बचाव के लिए सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान पर जाेर दिया जा रहा है। पाेस्टर, बैनर, जागरूकता रैली व कार्यक्रमाें के माध्यम से स्वच्छ रहने की जानकारी दी जा रही है। सकरा के ग्राम पंचायत राज बाजी बुजुर्ग के वार्ड 14 में एक अनाेखी पहल की गई है। वार्ड 14 में बने आंगनबाड़ी केंद्र के पास सोप बैंक की स्थापना की गई है।

इस सोप बैंक से लोग अपनी आवश्यकतानुसार जब चाहे साबुन लेकर अपने काे स्वच्छ कर सकते हैं। इसके लिए लाेगाें काे काेई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यहां पर पेयजल की समुचित व्यवस्था है। इसके रखरखाव के लिए बनी कमेटी के सदस्याें द्वारा हाथ धोने के तरीके भी बताए जाएंगे।

सात सदस्यीय कमेटी में स्थानीय मुखिया उर्मिला देवी को अध्यक्ष बनाया गया है। ग्रामीण रामचंद्र, मानसी कुमारी, अनिल कुमार, परमानंद प्रसाद आदि ने बताया कि जल्दबाजी में लोग सही ढंग से शाैच के बाद अपने हाथाें की सफाई नहीं कर पाते हैं, लेकिन यहां का सोप बैंक लोगों में इसके लिए जागरूक करेगा।

काेई भी व्यक्ति सोप बैंक में दान कर सकता है साबुन

आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम (भारत) व डीएफआईडी के सहयोग से बने सोप बैंक की खास बात यह है कि काेई भी व्यक्ति बैंक में साबुन दान दे सकता है। शादी समाराेह, बर्थपार्टी अादि अवसराें पर जुटे लाेगाें में एक परंपरा विकसित की जा रही है कि इस अवसर पर बैंक में साबुन का दान करे।

आगा खान के कंसलटेंट मेराज अहमद ने बताया कि किसी भी अवसर पर इस बैंक में लाेग साबुन दान कर सकते हैं ताकि लोगों में जागरूकता एवं व्यवहार परिर्वतन आ सके। गुरुवार काे 80 ग्रामीणों ने साबुन बैंक में साबुन दान किया।
2 वर्ष पहले स्कूलों से सोप बैंक की शुरुआत की गई थी
मेराज ने बताया कि पहली बार करीब 2 वर्ष पहले स्कूलों से सोप बैंक का शुरुआत की गई थी। गुरुवार को पहली बार इसे स्कूलों से बाहर ग्रामीण स्तर में लोगों की सोच और आदत में बदलाव के उद्देश्य पहली बार सकरा के बाजी बुजुर्ग गांव वार्ड 14 में सार्वजनिक स्थल पर सोप बैंक का शुरुआत की गई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sakra's stake in the ward 14 of the Elderly Panchayat, an initiative for cleanliness, the establishment of a soap bank will bring


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mUi3Gw

Post a Comment

0 Comments