Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

आईबी चीफ पद पर पीएम एक्सटेंशन देना चाहते थे, मना किया क्योंकि साथी डायरेक्टर नहीं बन पाएंगे https://ift.tt/342bOtF

पटना | लक्षद्वीप के लेफ्टिनेंट गवर्नर व केरल कैडर के पूर्व आईपीएस दिनेश्वर शर्मा का शुक्रवार को चेन्नई में निधन हो गया। वे 64 वर्ष के थे। स्व. शर्मा गया के बेला थाना के पाली गांव के रहने वाले थे। वे आईबी के डायरेक्टर भी रह चुके थे। उन्हें कश्मीर में मुख्य वार्ताकार बनाकर भी भेजा गया था।

स्व.शर्मा बिहार कैडर के आईपीएस व पूर्व डीजीपी अभयानंद के समधी भी थे। वे पिछले एक पखवारे से बीमार चल रहे थे। चेन्नई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उन्होंने अंतिम सांस ली। अंतिम संस्कार शनिवार को गया में फल्गु के किनारे संपन्न होगा। वे अपने पीछे एक पुत्र छोड़ गए हैं।

सहजता ऐसी कि एडीजी की गाड़ी फंसी तो पटरा लेकर दौड़े

दिनेश्वर शर्मा का दिल जितना बड़ा था और वे उतने ही सहज भी थे। वर्ष 2006 की बात है। पूर्व डीजीपी अभयानंद(तब एडीजी थे) और दिनेश्वर शर्मा गया एक ही गाड़ी से लौट रहे थे। दिनेश्वर शर्मा आईबी के ज्वाइंट डायरेक्टर हुआ करते थे। शर्मा जी को अपने गांव जाना था। बारिश का मौसम था। पाली गांव में जब गाड़ी घुसी तो चक्का कीचड़ में फंस गया।

बाॅडीगार्ड चक्का निकालने में लगे ही थे तब तक शर्मा जी गाड़ी से उतरे और कीचड़ से होकर एक पटरा ले आए। उन्होंने उसे गाड़ी के चक्का के नीचे लगाया। अभयानंद ने जब उनसे कहा कि आप ये सब सब क्यों कर रहे हैं? तब शर्मा जी ने कहा-मेरे गांव में गाड़ी फंसी है तो मैं ही निकालूंगा न...। एेसे कई और किस्से हैं। एक बार वे दिल्ली से लौट रहे थे।

लोग उन्हें रिसीव करने पटना जंक्शन पहुंच गए। लोग, एसी फर्स्ट क्लास में उन्हें ढूंढ़ रहे थे। तब पता चला कि वे थ्री टायर स्लीपर में सफर कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उन्हें आईबी चीफ के पद पर एक्सटेंशन देना चाहते थे। आईबी हाउस दिल्ली में डिनर का आयोजन था। पीएम भी आए थे।

तब पीएम ने उनकी पत्नी से कहा-‘मैं इनको एक्टेंशन देना चाहता हूं, पर ये मना कर रहे हैं और कहते हैं कि अगले व्यक्ति रिटायर हो जाएंगे और डायरेक्टर आईबी नहीं बन पाएंगे जो ये नहीं चाहते।’शर्मा को कश्मीर का वार्ताकार भी बनाया गया था। धारा 370 के खात्मे का ड्राफ्ट तैयार करने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। -जैसा कि पूर्व डीजीपी अभयानंद ने भास्कर को बताया



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पूर्व आईपीएस दिनेश्वर शर्मा का फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39IQkFv

Post a Comment

0 Comments