Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

japan ka adbhut tathy in hindi


                                जापान का अद्भुत तथ्य


japan ka adbhut tathy in hindi,japan history,japan history in hindi
Japan tathy

जापान एशिया महाद्वीप का एक अद्भुत देश है जो पूरी दुनिया में अपनि अजीबोगरीब आदतों के लिए जाना जाता है. जापान देश प्रशांत महासागर में स्थित है जो अनेक द्वीपो से बना हुआ है और जापानियों की आदते बहोत ही अजीब होती है.


* “जापान” का जापानी नाम निहोन या निप्पॉन है, जिसका अर्थ है “ उगते सूरज की भूमि ” (“ Land of the Rising Sun ”). यह माना जाता था कि सबसे पहले सुबह का सूरज जापान में निकलता है.

* जापान का ७०% से अधिक का हिस्सा पहाड़ी है और यहाँ पूरे क्षेत्रफल के मात्र १३% भाग पर ही खेती की जाती है.

* जापान की राजधानी और सबसे बड़ा शहर टोक्यो है. यह क्षेत्रफल, जनसंख्या और घनत्व में दुनिया का सबसे बड़ा शहर है. इसकी गिनती दुनिया के दूसरे सबसे महंगे शहर में की जाती है.

* रिसर्च टेक्नोलॉजी के मामले में जापान विश्व में अव्वल है. यहाँ आये दिन टेक्नोलॉजी से संबंधित नये आविष्कार होते रहते हैं.

* सूमो कुश्ती जापान का राष्ट्रीय खेल है. इसका इतिहास १५०० वर्ष पुराना है. इस कुश्ती में पहलवानों का वजन ३०० पाउंड या उससे अधिक होता है और उन्हें पूर्व सूमो चैंपियन द्वारा संचालित heya  में प्रशिक्षित किया जाता है. पारंपरिक तौर पर छोटे सूमो पहलवानों की आवश्यता अनुभवी पहलवानों को नहलाने-धुलने के लिए पड़ती है.

* जापान में एक ’क्राइंग सूमो’ प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें पहलवानों के बीच यह प्रतिस्पर्धा होती है कि कौन पहले बच्चे की तरह रो सकता है.

* जापान में सबसे लोकप्रिय खेल बेसबॉल है.

* जापान के रेस्तरां में family restaurants सहित non-smoking areas खोजना मुश्किल होता है. जापान के कई राजनेताओं की तंबाकू उद्योग में रुचि है.

* जापान में बेरोजगारी दर मात्र ४% है.

* फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र आपदा के कारण ११ मार्च, २०११ को जापान में पहला परमाणु आपातकाल घोषित किया गया था. इस संयंत्र के २० किलोमीटर के भीतर के क्षेर्त्रों से १,४०,००० लोगों को बाहर निकाला गया था.

* जापान का हमाओका परमाणु ऊर्जा संयंत्र ६ मई २०११ को इसलिए बंद कर दिया गया था क्योंकि वह जिस क्षेत्र में संचालित होता है, वहाँ ८.० की तीव्रता के भूकंप आने की आशंका है.

* जापान में ९८.५% जनसंख्या मूल जापानी है. शेष ०.५% कोरियाई, ०.४% चीनी तथा ०.६% अन्य देशों के निवासी है.

* जापान के लोगों की उम्र कॉफ़ी लंबी होती है. जीवन प्रत्याशा के हिसाब से विश्व में इसका तीसरा स्थान है. जापानी पुरुष औसतन ८१ वर्ष और महिलाएं औसतन ८८ वर्ष तक जीवित रहती हैं. जापानी अमेरिकियों की तुलना में औसतन चार साल अधिक जीवित रहते हैं.

* जापान में १०० वर्ष से अधिक उम्र के ५०,००० से भी ज्यादा लोग रहते हैं.

* जापान में बुजुर्गों की संख्या भी बहुत अधिक है. यहाँ की कुल आबादी का २१% पैसठ वर्ष से अधिक आयु के लोगों का है, जो दुनिया में सबसे अधिक है. यहाँ तक कि बच्चों की तुलना में यहाँ बुजुर्गों की संख्या अधिक है.

* जापानी में जन्म दर इतनी कम है कि यहाँ बेबी डायपर की तुलना में वयस्क डायपर ज्यादा बेचे जाते हैं.

* विश्व के सबसे ज्यादा शिक्षित लोग जापान में है. यहाँ की साक्षरता दर १००% है.

* जापान को ज्वालामुखियों का घर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. यहाँ २०० से भी अधिक ज्वालामुखी हैं.

* जापान का कुल क्षेत्रफल 3, 77, 873 वर्गकिलोमीटर है और उनकी राजधानी टोक्यो है.

* जापान करीब 6852 द्वीपों से मिलकर बना है जिनमे से सिर्फ 340 द्वीप ही 1 वर्गकिलोमीटर से बड़े है.

* जापान में 10 साल की उम्र तक बच्चो को कोई भी परीक्षा नहीं देनी पड़ती है.

* यहाँ पर क्रिसमस के मौके पर KFC चिकन खाने का रिवाज बहोत ही प्रचलित है, इसके लिए जापानी लोग क्रिसमस के 2 महीने पहेले ही KFC चिकन बुक करवाते है. यह रिवाज पिछले 50 सालो से चला आ रहा है.

* जापान में प्रतिवर्ष १५०० भूकंप आते है अर्थात् यहाँ दिन में ४ बार भूकंप आता है. ११ मार्च २०११ को जापान में आया भूकंप अब तक का ज्ञात सबसे तेज भूकंप है.

* टोक्यो में Tsukiji market दुनिया का सबसे बड़ा मछली बाजार है, जहाँ प्रतिदिन २००० टन समुद्री उत्पादों की बिक्री होती है.

* जापान का तैसीरोजिम्मा द्वीप ‘Cat Island ’ कहलाता है. इस द्वीप में लोगों की संख्या मात्र १०० है, जबकि बिल्लियों की संख्या ४०० है. बिल्लियों के कारण यहाँ कुत्तों की लाने की मनाही है.

* जापान में Okunoshima नामक द्वीप खरगोशों से भरा हुआ है. उन्हें यहाँ द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ज़हरीली गैस के प्रभावों का परीक्षण करने के लिए लाया गया था.

* माउंट फ़ूजी, या फुजिसन या फुजियामा जापान का सबसे ऊँचा पर्वत है, इसकी ऊँचाई १२,३८८ फीट (३,७७६ मीटर) है. जापानियों में यह एक पवित्र पर्वत माना जाता है. फ़ूजी पर्वत पर आधिकारिक चढ़ाई के मौसम जुलाई और अगस्त में प्रतिवर्ष लगभग दस लाख से अधिक लोग पर चढ़ते हैं.

* जापान में आत्महत्या दर बहुत ज्यादा है. यह suicide forest Aokigahara का घर है, जो फ़ूजी पर्वत की तलहटी में है. यह सैन फ्रांसिस्को के गोल्डन गेट ब्रिज के बाद आत्महत्या के लिए दुनिया में दूसरा सबसे लोकप्रिय स्थान है.

* जापान में प्रतिवर्ष बंदूक से मरने वालों की संख्या २ होती है.

* जापान में यदि कोई ट्रेन में आमने कूदकर आत्महत्या करता है, तो उसके रिश्तेदारों को यात्रा में बाधा डालने का जुर्माना देना पड़ता है.

* जापान में ३,००० से अधिक मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां हैं, जो अमेरिका के बाहर किसी भी देश में सबसे बड़ी संख्या है.

* जापान में १० वर्ष की उम्र तक स्कूल में बच्चों की परीक्षा नहीं ली जाती.

* प्रेमी जोड़ों के लिए जापान में अलग से होटल खोले जाते हैं.

* जापान में जिन लोगों का घर नहीं है. वे मैकडोनाल्ड में जाकर रह सकते हैं.

* जापान के लोग समय के बड़े पाबंद होते हैं. यहाँ ट्रेने भी अधिकतम १८ सेकंड ही लेट होती हैं.

* जापान की नई मैग्लेव बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे तेज ट्रेन है.

* टोक्यो का मुख्य ट्रेन स्टेशन शिंजुकु स्टेशन दुनिया का सबसे व्यस्त स्टेशन है. यहाँ से प्रतिदिन २ मिलियन से अधिक लोग गुजरते हैं.

* जापान में कई ट्रेने पटरी के कुछ ऊपर चलती है. ये ट्रेने मैगनेटिक पॉवर से चलती है. इन्हें देखकर इसा लगता है, मानो ये ट्रेने हवा में चल रही हैं.

* कभी-कभी जापान में ट्रेनों में इतनी भीड़ होती है कि रेलवे कर्मचारी को दरवाज़ा बंद करने के लिए यात्रियों को अंदर धकेलना पड़ता हैं.

* मसाबुमी होसोनो वह एकमात्र जापानी व्यक्ति है, जो १९१४ में आरएमएस टाइटैनिक ( RMS Titanic ) में हुई दुर्घटना में जीवित बच गया था. अन्य यात्रियों के साथ नहीं मरने के कारण वह जापान में कायर कहलाता था.

* कुरील द्वीपों  पर विवाद के कारण द्वितीय विश्व युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति संधि पर जापान और रूस ने आज तक हस्ताक्षर नहीं किए हैं.

* जापान में हर साल लगभग २५ बिलियन जोड़ी waribashi (डिस्पोजेबल चॉपस्टिक) का उपयोग किया जाता है, जो १७,००० घरों के निर्माण के लिए आवश्यक लकड़ी के बराबर है.

Post a Comment

0 Comments