Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

pani pine ke fayede


Dosto Aaj hum aapke liye kuch naya lekar aaye hai aapko jana ke ashcharya chakit rah jayenge. aaj hum aap ko pani pone ke fayde batange aur paani peene se kitane khatarnak bimario se bach sakate ho yah jaan kar aap bhi agar pani nahi ke barabar pite honge to aap bhi paani pine lagenge. aayiye ab jaante hai subah uth kar pani peene ke fayde aur kab pani pina chahiye....

     पानी पीने से मिलेगा खतरनाक बिबारियो से छुटकारा

पानी पीने से मिलेगा इन खतरनाक बिबारियो से छुटकारा,pani pine ke niyam
Pani pine ke fayde


हमेशा घूंट-घूंट कर पीना चाहिए। ऐसा इसलिए जरूरी है ताकि यह बॉडी के टेंप्रेचर के मुताबिक शरीर में पहुंचे। सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक पानी को पीने के कुछ नियम हैं जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं। सुबह खाली पेट पानी पीने से स्किन, लिवर, किडनी और आंख से जुड़ी दिक्कतें दूर होती हैं।
 सुबह उठते ही पिएं 1-2 गिलास पानी

सुबह उठते ही सबसे पहले 1 से 2 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे शरीर से सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। त्वचा ओर पेट दोनों ही स्वस्थ बने रहते हैं। यदि रात को सोते वक्त पानी तांबे के बर्तन में ऱखा जाए और सुबह उठने के बाद पानी पीने से और भी फायदेमंद होता
लोगों को यह पता भी नही होता है कि खाली पेट चाय या कॉफी के बहुत से नुकसान हो सकते है! लेकिन अक्सर सुबह-सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता! सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं!

पानी पीने से मिलेगा इन खतरनाक बिबारियो से छुटकारा,pani pine ke tarike
रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के कई फायदे है


 रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के कई फायदे है!

रोजाना गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है।

पानी पीने से एसिडिटी हटती है, 

पानी पेट साफ रखता है। 

दिन में कब पानी पीना चाहिए कब नहीं

सुबह उठते ही पिएं 1-2 गिलास पानी सुबह उठते ही सबसे पहले 1 से 2 गिलास पानी पीना चाहिए। ...

खाने के आधे घंटे पहले पिएं 1 गिलास पानी ...

खाने के तुरंत बाद या पहले पानी न पिएं ...

खाते वक्त पानी की जगह ये पिएं ...

भूख लगने पर ...

थकान लगने पर ...

नहाने से पहले ..

दिन में कब पानी पीना चाहिए कब नहीं


सेम और फलियों में पानी की मात्रा 60 से 70 फीसदी होती है। यहां तक कि सूखे फल, बीज और नट में 1% से 9% पानी होता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की डाइअटेरी गाइडलाइन्स के मुताबिक एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 14 ग्लास (चार लीटर) पानी पीना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments