Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Weather of calculator

                 💐 Calculator par essay in hindi💐

Calculator Machine

दोस्तो कैलकुलेटर, आज हम सभी की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। कैलुकेटर ने गणना को बेहद आसान बना दिया है। कैलकुलेटर से न सिर्फ आज छात्र बड़े-बड़े न्यूमेरिकल आसानी से हल कर लेते हैं, बल्कि दुकानदार और घरेलू महिलाएं भी लेन-देन से संबंधित हिसाब एवं गणना इसकी मदद से आसानी से कर लेते हैं।
 कैलकुलेटर की उपयोगिता को देखते हुए आजकल स्मार्टफोन और कम्प्यूटर में भी यह उपलब्ध है। वहीं जहां पहले बड़ी-बड़ी गणनाओं को करने में काफी वक्त लगता था और संख्याओं का जोड़ना, घटाना काफी मुश्किल हुआ करता था।वहीं अब कैलकुलेटर की सहायता से इसे चुटकियों में कर लिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ये गणनात्मक यंत्र यानि कैलकुलेटर की शुरुआत कैसे हुई और इसका अविष्कार किसने किया? नहीं पता तो आप मेरे इस post को शुरू से लास्ट तक पढ़े ....
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

कैलकुलेटर का उपयोग क्या है?

 1) एक कैलकुलेटर एक उपकरण है जो संख्याओं पर अंकगणितीय संचालन करता है।  सबसे सरल कैलकुलेटर केवल जोड़, घटाव, गुणा और भाग कर सकते हैं।  अधिक परिष्कृत कैलकुलेटर एक्सप्लेन ial ऑपरेशंस, रूट्स, लॉगरिथम s, त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन और हाइपरबोलिक फ़ंक्शन को हैंडल कर सकते हैं।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 कैलकुलेटर का आविष्कार किसने किया?

 जैक किलोबी
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 एक साधारण कैलकुलेटर क्या है?

 कैलकुलेटर एक ऐसी मशीन है जो लोगों को गणित के कार्यों को अधिक आसानी से करने की अनुमति देती है।  उदाहरण के लिए, अधिकांश कैलकुलेटर जोड़, घटाना, गुणा और भाग करेंगे।  ... एक स्मार्टफोन या अन्य कंप्यूटर भी कैलकुलेटर के रूप में कार्य कर सकता है।  कुछ कैलकुलेटर, अबेकस की तरह, बिना बैटरी के काम करेंगे।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 कैलकुलेटर कितने प्रकार के होते हैं?

 बुनियादी कैलकुलेटर में दो प्रकार होते हैं 1. पॉकेट कैलकुलेटर 2. डेस्कटॉप कैलकुलेटर।  ये कैलकुलेटर आमतौर पर 8 अंकों से 12 अंकों के एलसीडी डिस्प्ले क्षमता में आते हैं।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

Calculator fiture


 कैलकुलेटर की विशेषताएं क्या हैं?

 इसके अलावा, उच्च अंत वैज्ञानिक कैलकुलेटर में आम तौर पर शामिल हैं:

 कर्सर समीकरणों को संपादित करने और पिछली गणनाओं को देखने के लिए नियंत्रण करता है।

 हेक्साडेसिमल, बाइनरी और ऑक्टल गणना, मूल बूलियन गणित सहित।

 जटिल आंकड़े।

 अंशों की गणना।

 सांख्यिकी और संभाव्यता गणना।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 इसे कैलकुलेटर क्यों कहा जाता है?

 क्यों इसे कैलकुलेटर कहा जाता है और गणनाकर्ता नहीं?  - क्वोरा।  मेरा मानना ​​है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि गणना का मूल कार्य लोगों को सौंपा गया था।  कई मामलों में महिला और इन गणनाओं को मैन्युअल रूप से करेगी।  इसलिए जब इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर का आविष्कार किया गया तो उन्होंने केवल उपकरणों को कार्यात्मक नाम सौंपा।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 कैलकुलेटर कैसे बनाया जाता है?

 सबसे बुनियादी गणना इसके अलावा, घटाव, गुणा, और विभाजन हैं।  एक एकीकृत सर्किट में जितने अधिक ट्रांजिस्टर होते हैं, उतने ही उन्नत गणितीय कार्य यह कर सकते हैं।  ... इस प्रकार, जब आप एक कैलकुलेटर में संख्याओं को इनपुट करते हैं, तो एकीकृत सर्किट उन संख्याओं को 0 और 1 एस के द्विआधारी तारों में परिवर्तित करता है।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 आप कैलकुलेटर के बिना गणना कैसे करते हैं?

 वर्गमूलों की गणना

 3 = 3 × 3 = 9।  यदि आपके पास एक संख्या में दो अंक हैं, तो आप उन्हें गुणा करते हैं और उत्तर को दोगुना करते हैं।  उदाहरण के लिए:

 34 = 3 × 4 = 12।

 12 × 2 = 24।  तीन अंकों के साथ, पहले और तीसरे अंक को गुणा करें, उत्तर को दोगुना करें, और इसे मध्य अंक के वर्ग में जोड़ें।  ...

 3 × 5 = 15।

 15 × 2 = 30
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 पहला कैलकुलेटर किसे कहा जाता था?

 पास्कलीन, जिसे अंकगणितीय मशीन भी कहा जाता है, किसी भी मात्रा में उत्पादित और वास्तव में उपयोग किया जाने वाला पहला कैलकुलेटर या जोड़ने वाली मशीन।  पास्कलीन को 1642 और 1644 के बीच फ्रेंच गणितज्ञ-दार्शनिक ब्लाइस पास्कल द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 एक साधारण गणना क्या है?

 गणना एक जानबूझकर प्रक्रिया है जो एक या अधिक इनपुट को एक या अधिक परिणामों में बदल देती है।  ... उदाहरण के लिए, 7 को 6 से गुणा करना एक सरल एल्गोरिथम गणना है।  ब्लैक-स्कोल्स मॉडल का उपयोग करके वित्तीय साधनों के लिए उचित मूल्य का अनुमान लगाना एक अधिक जटिल एल्गोरिथम गणना है।
💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

 मानक कैलकुलेटर क्या है?

 परिभाषा के अनुसार, एक वैज्ञानिक कैलकुलेटर एक कैलकुलेटर है जिसे आपको विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित की समस्याओं की गणना करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।  इसमें आपके मानक कैलकुलेटर की तुलना में अधिक बटन हैं, जो आपको इसके अलावा, घटाव, गुणन और विभाजन के चार बुनियादी अंकगणितीय संचालन करने की सुविधा देता है।
 💐💐💐 💐💐 💐 💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐💐

Best Calculator

Top 10 best calculators names.....

1. TI-36X Pro

2. Casio FX-115ES Plus

3. Texas Instruments Nspire CX II

4. Casio FX-9750 GII

5. TI-84 Plus CE

6. HP 35S

7. Casio FX-260

8. TI NSpire CAS

9. HP Prime

10. HP 12C Platinum

Post a Comment

0 Comments