Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

1.54 लाख प्रवासी श्रमिक और कामगारों को जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से मिली नौकरी https://ift.tt/2YH85hi

अब आप ऑनलाइन भी बिहार खादी के उत्पाद की खरीदारी कर सकते हैं। बिहार खादी को राष्ट्रीय के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार भी मिले, इसके लिए बिहार खादी नाम से गुरुवार को एक ई-कॉमर्स पोर्टल लांच किया गया। पोर्टल की शुरुआत के बाद उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि कोरोना संकट के कारण ऑनलाइन खरीदारी बढ़ रही है। दूसरे देश और दूसरे राज्यों के लोगों के बीच भी बिहार खादी की लोकप्रियता बढ़ी है, लेकिन खादी उत्पाद उन स्थानों पर आसानी से उपलब्ध नहीं होने के कारण वे इसकी खरीदारी नहीं कर पाते हैं।

अब ऑनलाइन स्टोर खुल जाने से जहां बिहार खादी को अंतरराष्ट्रीय बाजार मिल जाएगा, वहीं इसे पंसद करने वालों को खादी उत्पाद। कहा- राज्य के 38 जिलों में बाहर से आए श्रमिक व कामगारों को जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से 1,54,068 लोगों को नौकरी उपलब्ध करवाई गई है। राज्य सरकार ने अभिनेता पंकज त्रिपाठी को बिहार खादी व खादी मॉल का ब्रांड एंबेसडर बनाया है। सरकार के इस निर्णय से बिहार खादी के प्रचार-प्रसार व ब्रांडिंग में मदद मिलेगी।

मार्केट के हिसाब से बनाए जा रहे रेडीमेड परिधान

मंत्री ने बताया कि बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग ने ग्रांटथर्टन सलाहकार नियुक्त किया है। उसकी टीम खादी के आधुनिक व फैशनेबल डिजाइन, फैब्रिक और महिला व पुरुष के रेडीमेड परिधान का डिजाइन तैयार करने में मदद कर रही है। नए-नए वस्त्र खादी के रेडीमेड उत्पाद मॉल को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सलाहकार द्वारा मार्केटिंग की टीम भी बनाई गई है। सलाहकार के सहयोग से खादी फैशन-शो का भी आयोजन करेंगे।

रोजगार व निवेश के लिए समिति बनी
मंत्री ने बताया कि उद्योग विभाग द्वारा जिला स्तर पर निवेश व रोजगार के लिए परामर्शदातृ केंद्र और राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय सलाहकार समिति का गठन किया गया है। यह समिति श्रमिकों का योग्यता के अनुसार काउंसिलिंग कर नियोजन के लिए प्रयास करेगी तथा इसके लिए हर जिले को 50.00 लाख रुपए नव प्रवर्तन के तहत फंड की व्यवस्था की जा रही है। इससे सूक्ष्म उद्योग स्थापित किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति में संशोधन किया जा रहा है। निवेशकों के लिए बिहार में 2442 एकड़ जमीन चीनी मिल की बियाडा को उपलब्ध कराई गई है।

चुनाव आयोग के लिए मास्क बनाएगा बोर्ड

उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल ने कहा कि बिहार खादी बोर्ड चुनाव आयोग के लिए मास्क बनाएगा। आयोग की डिजाइन के अनुसर मास्क बनाकर भेजने की तैयार की जा रही है। मौके पर उद्योग निदेशक पंकज कुमार सिंह, खादी बोर्ड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश कुमार और विभाग के अन्य पदाधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह समिति श्रमिकों का योग्यता के अनुसार काउंसिलिंग कर नियोजन के लिए प्रयास करेगी तथा इसके लिए हर जिले को 50.00 लाख रुपए नव प्रवर्तन के तहत फंड की व्यवस्था की जा रही है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YfErkc

Post a Comment

0 Comments