Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

दो साल से जिन शेयरों में कोई कारोबार नहीं था, अचानक 3 महीने में 3 गुना बढ़ गए, नए निवेशक आजमा रहे हैं दांव https://ift.tt/3dnXMUQ

पिछले दो सालों से जिन पेन्नी स्टॉक में कोई कारोबार नहीं हो रहा था, वे शेयर अचानक सबसे ज्यादा रिटर्न देनेवाले साबित हो रहे हैं। पिछले तीन महीनों में इस तरह के कई शेयरों ने तीन गुना रिटर्न दिया है। यही नहीं, बाजार के ट्रेडर्स भी इसमें भाग लेने लगे हैं।

लॉकडाउन की वजह से लोग बाजार में कर रहे हैं निवेश

दरअसल पेन्नी स्टॉक वे होते हैं जो बिलकुल सस्ते होते हैं। इनकी कीमत 2 रुपए, पांच रुपए या 12-15 रुपए भी होती है। हालांकि इन शेयरों में अचानक उछाल दिखने का कोई कारण नहीं दिख रहा है, पर यह रोजाना अच्छा खासा बढ़ रहे हैं। दरअसल लॉकडाउन की वजह से लोग बाहर नहीं जा रहे हैं और कुछ नए लोग भी शेयरों में दांव लगा रहे हैं। माना जा रहा है कि ऐसे लोग इन सस्ते शेयरों को देखकर खरीदारी कर रहे हैं। यही कारण है कि इन शेयरों में अचानक उछाल दिखने लगा है।

इन कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी 500 करोड़ रुपए से कम है। ये ऐसे शेयर हैं, जिसमें अनुभवी निवेशक कभी भी निवेश नहीं करना चाहते हैं।

वोल्यूम में भी अच्छी खासी हो रही है वृद्धि

आंकड़े बताते हैं कि पहली अप्रैल से लेकर अब तक के तीन महीने की अवधि में लगभग 300 माइक्रो कैप शेयरों में तेजी आई है। उदाहरण के तौर पर ऑप्टो सर्किट के शेयर का रोजाना का वोल्यूम 2.3 करोड़ पर पहुंच गया है। पहले रोजान 46 लाख शेयरों का वोल्यूम होता था। इस शेयर का भाव अप्रैल में 1.77 रुपए था। इस समय यह 12.25 रुपए पर कारोबार कर रहा है। यानी करीबन 6 गुना रिटर्न इसने तीन महीनों में दिया है।

20 लाख नए खाते खुले हैं, जिनमें रिटेल निवेशक भी हैं

इसी तरह से 225 करोड़ के मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली आंध्र सीमेंट का शेयर अप्रैल में 7.57 रुपए पर कारोबार कर रहा था। इस समय यह 3.67 गुना बढ़कर 21 रुपए के ऊपर कारोबार कर रहा है। मार्च की तुलना में इसके रोजाना के एवरेज वोल्यूम में 470 प्रतिशत का उछाल देखा गया है। इसी तरह रुचि इंफ्रा, जेएमटी ऑटो और आयुष फूड का शेयर भी पिछले कई महीनों से अच्छा खासा बढ़ रहा है। एक मार्च से 31 मई के बीच ब्रोकर्स के यहां रिटेल निवेशकों ने 20 लाख नए खाते खोले हैं। इसमें छोटे निवेशक इस तरह के शेयरों में दांव लगा रहे हैं।

कभी-कभी निवेशकों को अच्छा लाभ हो जाता है

बाजार के जानकार ने बताया कि ये कुछ ऐसे शेयर हैं, जिनमें कभी-कभी निवेशकों को अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है, लेकिन ये बहुत ही जोखिम वाले शेयर होते हैं। इस तरह के पेन्नी स्टॉक में अचानक मूवमेंट देखने को मिल सकता है। ये शेयर थोड़े समय के लिए निवेशकों को खुश कर सकते हैं, लेकिन बाद में ये निवेशकों को घाटा ही नहीं बल्कि उनकी पूरी जमा पूंजी डुबा देते हैं।

बीएसई ने 703 स्टॉक्स की पहचान की है

दरअसल हाल में कई अग्रणी ऑनलाइन ब्रोकरेज ने पेन्नी और इलिक्विड स्टॉक्स में कारोबार करने से बचने की सलाह दिए थे। हाल में बीएसई ने इस तरह के 703 स्टॉक्स की पहचान की थी जो इस कटेगरी में आते हैं। इन स्टॉक्स में निवेश न करने की सलाह दी गई है। 29 जून से इस तरह के शेयरों जैसे एस्काटर्स फाइनेंस, जेट एयरवेज, पुंज लॉयड, सुप्रीम इंफ्रा, टीसीआई फाइनेंस, वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के बारे में एक्सचेंज ने ड्यू डिलिजेंस बढ़ाने को कहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हाल में बाजार की तेजी में काफी शेयर बढे हैं और इसी दौरान छोटे शेयरों में भी अच्छी तेजी दिख रही है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dt0MPR

Post a Comment

0 Comments