Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

कोरोना से जान गंवाए युवक की मां-पत्नी बच्चे, भाई समेत पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव https://ift.tt/2XYwxfb

सोनपुर के गोपालपुर पंचायत के हसनपुर के पांच व्यक्तियों का कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासनिक हल्के में हड़कंप मच गया है। पांचों कोरोना संक्रमित व्यक्ति का संबंध उस व्यक्ति से है जिसकी मौत कोरोना से छह जून को देर रात हुई है। शनिवार की देर शाम आई रिपोर्ट में उक्त कोरोना से मृतक 40 वर्षीय व्यक्ति के 60 वर्षीय मां तथा 35 वर्षीय पत्नी व 10 वर्षीय बेटी व 8 वर्षीय बेटा के अलावा उसका 32 वर्षीय एक भाई शामिल है।

इस बात की जानकारी कोरोना के नोडल पदाधिकारी डॉ अभिषेक कुमार सिन्हा व अनुमण्डलीय चिकित्सालय के अस्पताल प्रबंधक डॉ मृत्युंजय पांडेय ने दी। बताते चले कि हसनपुर के उक्त व्यक्ति के पीएमसीएच में मौत के बाद उसका चार दिन बाद 10 जून को रिपोर्ट पॉजिटिव निकला था। जिसके बाद इसके परिवार के 11 सदस्य के साथ आस पड़ोस व क्लॉज कॉन्टेक्ट्स में आए 27 लोगों को 11 जून को आइसोलेट करते हुए सैंपल जांच को भेजा गया था। इसके अलावा 40 और क्लोज कॉन्टेक्ट्स के लोगों का सैम्पल 12 जून को भेजा गया था। जिसमें उसके साथ क्वारंटाइन सेंटर में रहे 15 प्रवासी शामिल है।

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से 17 को आया था
एएनएम ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट स्थित आइसोलेशन वार्ड में आइसोलेट है। इनमें से पांच की रिपोर्ट आने के बाद अब इन्हें छपरा भेजा जा रहा है। विदित हो कि मृतक व्यक्ति मुम्बई में कार्य करता था और वहां से 17 मई को ट्रेन से पटना पहुंचा था। वहां से यहां अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचा था जहां थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उसे प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर महदल्लीचक मध्य विद्यालय में भेजा गया था। दूसरी ओर 11 दिन बाद ही वह 28 मई को वह क्वाॅरंटाइन सेंटर से अपने घर आ गया।

पारिवारिक सदस्यों के अनुसार 30 मई को उसने परिवार के लोगों को बताया कि उसे बुखार जैसा फील हो रहा है। उसके बाद वह स्थानीय दवा दुकानों से दवा लेता रहा। 6 जून को उसको जब खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ भी सामने आई तब वह हाजीपुर एक निजी डॉक्टर के पास गया जिसने उसका इलाज करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद वह सोनपुर अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचा।

खांसी होने पर हुआ था शक
डॉक्टरों ने युवक की खांसी देखते हुए उसकी सैम्पल जांच के लिए एएनएम आइसोलेशन वार्ड भेजा। डॉ अभिषेक ने बताया कि उसने मेडिकल टीम को अंधेरें में रखते हुए यह बताया कि वह मुम्बई से छह महीने पहले ही आया था। लगातार बुखार होने की बात छिपाई। वहां उसके साथ आए व्यक्ति ने इसी बीच बताया कि वह झूठ बोल रहा है।

बुखार जांच ने पर 97.2 आया। और उस समय कोई खास प्रॉब्लम नहीं थी। फिर भी उसकी सैम्पल लेकर उसे होम क्वारंटाइन पर रहते हुए प्रॉब्लम बढ़ने पर यहां भर्ती होने की सलाह दी। उसी दिन रात को दस बजे उसकी तबियत अचानक बिगड़ने लगी। तब परिवार के लोग एक बोलोरो से लेकर पीएमसीएच ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। चार दिन बाद 10 जून को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली।

हसनपुर गांव कंटेनमेंट जोन घोषित
फिलहाल हसनपुर कंटेंमेंट जोन घोषित है और अब मृतक के मां पत्नी व दो बच्चे और भाई के कोरोना संक्रमित पाए जाने से पूरे गांव में दहशत है। अब लोगों का हसनपुर में मृतक के परिवार और क्लॉज कांटेक्ट के सैम्पल जांच की रिपोर्ट का इंतजार है। दूसरी ओर कोरोना के नोडल पदाधिकारी डॉ अभिषेक के नेतृत्व में मेडिकल टीम ने शनिवार को शीतलपुर पुरानी बाजार पहुंच कर 41 दुकानदारों व फल सब्जी विक्रेताओं का सैम्पल कलेक्ट कर जांच के लिए पटना भेजा है।

सोनपुर में कोरोना के दस मामले आए सामने

शनिवार की रात आई रिपोर्ट में सबलपुर नेवल टोला का 19 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यहां के रजिस्ट्री बाजार में सब्जी बेचने वाला उंक्त व्यक्ति का ट्रेवल हिस्ट्री भी बैंगलोर और हाल में रांची जाने का बताया जा रहा है। इस बात की जानकारी देते हुए कोरोना के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि होम क्वारंटाइन पर रह रहे उक्त व्यक्ति का सैम्पल 10 जून को लिया गया था। उसकी घर से लाने के लिए मेडिकल टीम भेजी जा रही है। दूसरी ओर अनुमण्डल चिकित्सालय के अस्पताल प्रबंधक डॉ मृत्युंजय पांडेय ने बताया कि शिकारपुर दरियापुर के 20 वर्षीय कोरोना संक्रमित युवक के परिवार व संपर्क के चार सदस्य 48 वर्षीय मां, 27 वर्षीय भाभी व16 वर्षीय बहन कोरोना संक्रमित पाई गई है। विदित हो कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति जो चेन्नई से श्रमिक ट्रेन से चलकर 31 को सोनपुर अपने पांच साथियों के साथ आया था और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उसे होम क्वारंटाइन पर भेजा गया था। रैंडम सैम्पलिंग के दौरान 4 जून को सैम्पलिंग लिया गया था जिसकी रिपोर्ट 8 जून की रात पॉजिटिव पाई गई थी। जिसके बाद इसके क्लॉज कॉन्टेक्ट्स के लोगों का सैम्पल कलेक्ट किया गया था। सोनपुर में एक साथ दस मामले सामने आने के बाद यहां फिर से लोगों के बीच भय व्याप्त हो गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Five reports, including the mother and wife, child and brother of a young man who lost his life from Corona


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dZhkjD

Post a Comment

0 Comments