Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

पति-पत्नी मिले कोरोना संक्रमित, सैंपलिंग के डर से परिवार का एक अन्य सदस्य छिपा घर में https://ift.tt/30Jd9Ey

गिरियक प्रखंड से एक कोरोना संक्रमित महिला के परिवार के दो और सदस्यों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। दोनों पॉजिटिव मरीज पति-पत्नी हैं। वहीं इनके परिवार का एक सदस्य जांच के डर से घर में छुपे हैं। जिसके कारण सैंपल नहीं लिया जा सका है। गांव के लोग डरे हुए हैं। बिहारशरीफ के कमरूद्दीनगंज मुहल्ले के एक युवक की ट्रूनेट जांच भी पॉजिटिव आयी है। हालांकि इसका कन्फर्मेशन पटना से होना है। स्थानीय लोगों के मुताबिक युवक ने शादी के लिए परिवार के साथ मार्केटिंग भी की है।

यदि युवक की फाइनल रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी तो परिवार के आठ सदस्य भी संक्रमित मिल सकते हैं। सीएस डा. राम सिंह ने बताया कि दो नये पॉजिटिव केस मिलने के बाद उनके संपर्क के लोगों का सैंपल लिया जा रहा है। ट्रूनेट पॉजिटिव वाले संदिग्ध मरीज के संपर्क में आये 16 लोगों का सैंपल लिया गया है। जिसमें परिवार के छह सदस्य का सैंपल वीटीएम और क्लोज कांटेक्ट वाले 10 लोगों का एटीएम सैंपल है।

बिहारशरीफ के कमरुद्दीनगंज मुहल्ले के जिस युवक की ट्रूनेट जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वह गाजियाबाद से आया है। इसी माह उसकी शादी होने वाली है। उसने अपनी होने वाली पत्नी और ससुराल के अन्य सदस्यों के साथ शादी की खरीदारी भी की थी। यदि युवक की फाइनल रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई तो उसकी भावी पत्नी और ससुराल वालों के भी संक्रमित होने की पूरी संभावना है।बहरहाल फाइनल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।
तीन कैटेगरी में बांटा गया जिले में सैंपलिंग को
सीएस ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए जिले में अब जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। पहले प्रति दिन 160 लोगों का सैम्पल लिया जाता था लेकिन अब 260 लोगों का सैम्पल लिया जाएगा। पूर्व की तरह इस बार भी एटीएम सैम्पल 25 ही लिया जाएगा लेकिन इसे तीन कैटेगरी में बांटा गया है। इसके अलावा 235 सैम्पल को भी पांच कैटेगरी में लिया जाएगा। सभी कैटेगरी के सैम्पल की प्राथमिकता के आधार पर जांच होगी।

दिल्ली से आई थी महिला
पूर्व में हुई संक्रमित मरीज दिल्ली से बकरा अपने बहन के यहां आई थी और करीब 15 दिन तक गांव में रही थी। विम्स में जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिला। लेकिन अभी भी इसके परिवार के एक सदस्य की जांच नहीं हुई है। वह घर में ही छुपा है।

कोरोना रैंकिंग में नालंदा 22 वें स्थान पर: कोरोना रैंकिंग के मामले में नालंदा 22वें स्थान पर आ गया है। सीएस ने बताया कि शुरूआती दौर में जिला तीसरे स्थान पर था लेकिन जितनी तेजी से मरीज मिल रहे हैं उतनी ही तेजी से ठीक भी हो रहे हैं।

ली जा रही ट्रैवलिंग हिस्ट्री
विम्स में बीते 12 जून को पॉजिटिव केस आने के बाद मरीज के सम्पर्क में आने वाले 20 लोगो का सैम्पल लिया गया था। जिसमें सोमवार को पति-पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। दोनों मरीज पूर्व में मिले पॉजिटिव मरीज के भाई और भाभी हैं। ट्रैवलिंग हिस्ट्री ली जा रही है। 12 जून को ही बिहारशरीफ के मथुरिया मुहल्ला से भी एक लड़की की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी।

बाहर से आने वाले प्रवासियों पर नजर
सीएस ने बताया कि कोरोना की स्थिति ठीक करने के लिए बाहर से आने वाले प्रवासियों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष नजर रखी जाएगी। इसके लिए ग्रामीणो का सहयोग लिया जायेगा। अगर कहीं से प्रवासी आते हैं तो ग्रामीण आशा के माध्यम से पीएचसी को सूचना दें। इसके लिए अपील भी की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Spouses found Corona infected, another family member hiding in house for fear of sampling


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2MYhCeA

Post a Comment

0 Comments