Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

हाईस्कूल से वंचित 96 पंचायतों में होगी 9वीं की पढ़ाई, सीएम कर सकते हैं शुभारंभ https://ift.tt/30Jd8Au

हाईस्कूल से वंचित जिले के 96 पंचायतों में जल्द ही पढ़ाई शुरू होगी। इन पंचायतों में 9वीं की पढ़ाई शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि अप्रैल माह से ही 9 वीं की पढ़ाई शुरू करने की योजना थी। लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसे टालना पड़ा। अब शिक्षा विभाग ने तय किया है कि स्थिति सामान्य होने पर जैसे ही विद्यालयों का संचालन आरंभ होगा, नौवीं की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। फिलहाल जिले के किसी भी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एक भी बच्चा नौवीं कक्षा में नामांकित नहीं है।

कोरोना से बच्चों को बचाने के लिए शिक्षा विभाग ने 14 मार्च से ही सभी विद्यालय और शिक्षण संस्थानों को बंद कर रखा है। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के द्वारा 20 से 25 जून के बीच 9 वीं की पढ़ाई की शुरुआत करने की संभावना है। इसके लिए पदाधिकारियों को अलर्ट मोड पर कर दिया गया है। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि नये 88 स्कूलों के साथ ही उन 8 स्कूलों में नये सत्र से 9वीं कक्षा की पढ़ाई होगी जहां स्कूलों को उत्क्रमित तो कर दिया गया था लेकिन पढ़ाई शुरू नही हो सकी थी।

उन्होने बताया कि नव उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों का उदघाटन 20 से 25 जून के बीच सीएम के द्वारा करने की संभावना है। इससे संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए सभी पदाधिकारियों को चिन्हित विद्यालयों के अनुश्रवण के लिए प्रखंडों को आवंटित कर दिया गया है। उन्होने बताया कि जिन पंचायतों के मध्य विद्यालयों में दो कमरा सरप्लस है वहां के सभी एचएम को तत्काल उन्हीं कमरों में क्लास शुरू कराने का निर्देश दिया गया है।
पूर्व में उत्क्रमित किए गए 8 विद्यालयों में शुरू होगी पढ़ाई

डीईओ ने बताया कि पूर्व में उत्क्रमित 8 विद्यालयों में पढ़ाई शुरू नहीं हो पायी थी। एचएम को हर हाल में 9वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करने का निर्देश दिया गया है। डीईओ ने बताया कि पूर्व के वित्तीय वर्ष में माध्यमिक विद्यालयों में उत्क्रमित किए जाने के बाद भी 9वीं कक्षा का संचालन नहीं किया गया था।
34 पंचायतों में हुआ अतिरिक्त वर्ग कक्ष का निर्माण : एई रुपेन्द्र कुमार ने बताया कि 34 विद्यालयों में अतिरिक्त वर्ग कक्ष का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। कमरा विहीन कुछ विद्यालयों में 1 एसीआर और 2 एसीआर कमरों का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। वह भी दो दिनों के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होने बताया कि सभी विद्यालयों में बिजली,शौचालय हैंडवाश स्टेशनरी तथा फर्नीचर के लिए भी राशि आवंटित कर दी गई है।
20 तक कार्य पूर्ण करने का दिया निर्देश : डीईओ ने बताया कि जिले के सभी माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में वर्ग नवम की कक्षा संचालन किया जाना है। उन सभी नव उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों को असैनिक कार्य,फर्नीचर एवं अन्य निर्माण संबंधी कार्यो को पूर्ण करने के लिए राशि निर्गत की जा चुकी है। सभी उत्क्रमित विद्यालयों में सभी निर्माण एवं अन्य कार्य 20 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है। डीईओ ने सभी एचएम को समय के पूर्व पूरा कर लेने को कहा है। विद्यालय परिसर में साफ-सफाई,वृक्षारोपण एवं रंग रोगन का कार्य पूर्ण कराने का भी निर्देश दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
96 panchayats deprived of high school to study 9th, CM may launch


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3friPar

Post a Comment

0 Comments