Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

ड्यूटी के साथ स्लम के बच्चों को पढ़ाने वाले चौकीदार सिंघम से डीजीपी बोले- जानदार नाम के साथ आपका काम भी शानदार, बच्चों की पढ़ाई का खर्च मैं दूंगा https://ift.tt/3d0wT9b

नाथनगर थाने के चौकीदार सचिन उर्फ सिंघम पासवान के ड्यूटी स्थल के पास पाठशाला लगाकर स्लम के बच्चों को पढ़ाने की डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने सराहना की है। उन्होंने पूरे मामले को जानने के लिए नाथनगर इंस्पेक्टर से फोन पर जानकारी ली। इसके बाद चौकीदार सिंघम से भी बात की। उन्होंने कहा, जैसा आपका नाम जानदार है, काम भी शानदार है। आप ड्यूटी के साथ बच्चों को पढ़ा रहे हैं। समाज हित में अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, पढ़ाई में कोई कमी हो या कोई जरूरत तो वे भी मदद करेेंगे।

उन्होंने बच्चों की कॉपियां, पेन और किताबों पर होने वाले खर्च देने की भी बात कही। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि वे जल्द ही भागलपुर आएंगे और चौकीदार सिंघम की पाठशाला देखेंगे। मालूम हो कि सचिन की ड्यूटी लॉकडाउन में एसएस बालिका हाईस्कूल के पास रेलवे केबिन के पास लगी है। यहीं स्लम है। ड्यूटी के दौरान सिंघम और गरीब और बेसहारा बच्चों कचरा चुनते देखते थे। उन्हीं को सिंघम ने पढ़ाना शुरू किया।

बोले डीजीपी- शराब माफिया और बदमाशों को भी पकड़ें
डीजीपी पांडेय ने चौकीदार सिंघम से यह भी कहा कि ईमानदारी से ड्यूटी करते शराब माफिया और अन्य बदमाशों को भी पकड़ें। चौकीदार ने बताया कि डीजीपी की प्रशंसा ने उनमें नया उत्साह भर दिया है। उनकी यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी।

पिता के गुजरने के बाद नहीं पढ़ सका मन में कसक थी, उसे ही पूरा कर रहा

चौकीदार ने कहा कि ऑनर्स की पढ़ाई कर रहा था। 2007 में पिता के स्वर्गवास के बाद पढ़ाई नहीं कर सका। परिवार की जिम्मेदारी आ पड़ी, पिता चौकीदार थे, उनकी जगह चौकीदारी मिली। पढ़ने-पढ़ाने की कसक थी, जो लॉकडाउन में बच्चों को पढ़ाकर पूरी कर रहा हूं। सड़कों पर सन्नाटा था। स्लम के बच्चों को कूड़ा चुनते देखा। एक बच्चे राजकुमार से पूछा तो बोला, पढ़ना चाहता हूं पर गरीबी है। तब से पढ़ा रहा हूं। अभी 12 बच्चे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
DGP from Chowkham Singham, who taught slum children with duty, said - Your work with the name of Janadar is also excellent, I will pay for the education of children.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fpVEgL

Post a Comment

0 Comments