Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रवासियों के लिए तीन दिवसीय रोजगार मेला आज से https://ift.tt/3i8OgbL

कोरोना संक्रमण से हुए लॉकडाउन की वजह से विभिन्न राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिकों व अन्य व्यक्तियों को उनके कौशल के आधार पर स्वरोजगार उत्पन्न करने को लेकर आज से तीन दिवसीय मेला का आयोजन किया गया है। हाजीपुर के हरिवंशपुर स्थित जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र परिसर में सोमवार, मंगलवार, बुधवार को मेला का आयोजन किया गया है। तीन दिवसीय मेले का आयोजन प्रत्येक दिन पूर्वाह्न 10.30 से शाम 4 बजे तक होगा।

कई दिन पूर्व राज्य सरकार के निर्देशों के आलोक में वैशाली डीएम उदिता सिंह ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर एक कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी के अध्यक्ष सह वरीय प्रभारी पदाधिकारी उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा व इसके सदस्य सह सचिव जिला उद्योग केंद्र के जिला महाप्रबंधक रंजन कुमार सिन्हा को बनाया है। इसके अलावा श्रम अधिक्षक, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, डीआरसीसी प्रबंधक के अलावा दर्जनों अधिकारियों को सदस्यों के रूप में मनोनित किया गया है।

मेला में शामिल होने वाले को मास्कलगना है अनिवार्य
साथ ही महाप्रबंध ने बताया कि तीन दिवसीय मेला के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य किया गया है। इसमें शामिल होने वाले तमाम अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि मास्क लगाकर ही मेला में शामिल हों। साथ ही एक-दूसरे से शारीरिक दूरी भी बनाएं।

50 हजार से अधिक बेरोजगारों के शामिल होने की है संभावना

तीन दिवसीय मेला में जिला के 50 हजार से अधिक बेरोजगार के शामिल होने की संभावना को देखते हुए इसकी तैयारी की है। जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक रंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि रोजगार के लिए इच्छुक प्रवासी मजदूरों से उपस्थित होने का अनुरोध किया गया है। जहां विभिन्न सेक्टर में रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रवासी कामगारों की काउंसिलिंग की जाएगी। जिला में इसके पहले जिलास्तरीय परामर्शदातृ केंद्र व आपदा प्रबंधन प्रवेश के समय या क्वारेंटाइन सेंटर पर निबंधित कुशल कामगारों व श्रमिकों से संपर्क कर स्किल मैपिंग का काम पूरा हो चुका है।

कई माध्यम से किया जाएगा रोजगार का सृजन

मेला में कौशल के अनुरूप राज्य में उपलब्ध रोजगार के अवसरों के बारे में परामर्श देंगे। कुशल व अकुशल श्रमिकों के जीविकोपार्जन को लेकर सरकारी निर्माण कार्य, मनरेगा, कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य, सृक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम कलस्टर, बिहार में सेवा क्षेत्र, हस्ताशिल्प, हस्तरकघ एवं दरी निर्माण, बैंक ऋण व उद्यम सृजन के माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Three day employment fair for migrants from today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g4MR4a

Post a Comment

0 Comments