Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

बिहारशरीफ में कोरोना का विस्फोट, राजद नेता की मौत, एक साथ 47 लोगों के पॉजिटिव मिलने से हड़कंप https://ift.tt/31LaYBb

संक्रमण बढ़ने के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। गुरुवार को राजद नेता मजहर आलम की कोरोना के कारण मौत हो जाने के बाद जिले में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 7 हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक वह हार्ट के मरीज थे। मंगलवार को अचानक उनकी तबीयत खराब हुई। बुधवार की देर रात इलाज के दौरान एनएमसीएच में उनकी मौत हो गई। मौत के बाद उनका सैम्पल जांच कराया गया। जिसमें मृतक कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

सीएस डॉ. राम सिंह ने बताया कि जिले में अब सामुदायिक स्तर पर कोरोना फैलने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता। अब जो मरीज मिल रहे हैं उसमें विभागीय अधिकारी व कर्मचारी के साथ-साथ आम लोग संक्रमित हो रहे हैं। इस कारण स्वास्थ्य विभाग को चेन तलाशना मुश्किल हो रहा है। गुरुवार को जिले में एक और कोरोना विस्फोट हुआ। एक दिन में 47 लोग पॉजिटिव पाये जाने से नागिरकों में हड़कंप मच गया है। नए संक्रमितों में सिलाव के दो स्वास्थ्यकर्मी, बिहारशरीफ के चार पुलिस कर्मी, करायपरशुराय के 7 पुलिस कर्मी व हरनौत से एक बैंक कर्मी शामिल हैं।

जिले के करायपशुराय से सर्वाधिक 16 और सिलाव से 14 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये। इसके अलावा बिहारशरीफ के 11 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये जिसमें भैंसासुर के चार और कमरूद्दीनगंज एवं राजाकुंआ से 1-1 लोग शामिल है। इसी प्रकार करायपरशुराय के सभी 6 पुलिस कर्मी समेत 16 लोग पॉजिटिव हुए हैं।

जिसमें एक चाय दुकानदार व अन्य, नगरनौसा के 3, एकंगरसराय के 2, थरथरी के 1, हरनौत से 1, विम्स से 2 स्वास्थ्यकर्मी शामिल है। नए मरीजों में सिलाव से 48 वर्षीय पुरूष एवं 40 वर्षीय महिला स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पाॅजिटिव पायी गयी। नए केस आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 277 पहुंच गई है। हालांकि, डीपीएम ने बताया कि संक्रमितों की संख्या 269 है।
4 जवान पुलिस लाइन व 6 करायपरशुराय थाना के
गुरुवार को 4 स्वास्थ्यकर्मी व 10 पुलिसकर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पुलिस व स्वास्थ्य कर्मियों की चिंता बढ़ा दी है। स्वास्थ्यकर्मी में सिलाव पीएचसी से एक आशा व एक एएनएम पति शामिल हैं। वहीं 2 विम्स से डाटा ऑपरेटर और कोरोना के लैब अटेंडेंट शमिल है। पुलिस कर्मियों में 4 पुलिस लाइनऔर 6 करायपशुराय थाना के जवान व चौकीदार हैं।
सात महिला हुईं पॉजिटिव: जिले में महिला संक्रमितों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। नए मरीजों में 7 महिला भी शामिल है। जिसमें सिलाव से 45, 70, 45 और 35 वर्ष, बिहारशरीफ से 43 व 50 वर्ष और नगरनौसा से 35 वर्ष की महिला पॉजिटिव हुई हैं।
हाई रिस्क: खाजा नगरी हुई कंटेंनमेंट जोन घोषित

एक साथ 14 मरीज मिलने के बाद खाजा नगरी सिलाव को एक बार फिर कंटेंटमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। बाजार को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं, संक्रमित इलाके की गलियों को सील कर दिया गया है। साथ ही बाजार को सेनेटाइज किया जा रहा है। एसडीओ ने बताया कि सिलाव कंटेनमेन्ट जोन घोषित कर दिया गया है। यहां अगले आदेश तक सिलाव बाजार में सिर्फ दवा दुकान ही खुलेंगी। बीडीओ डॉ. अंजनी कुमार ने बताया कि पूरे बाजार अगले आदेश तक बंद रहेगा।

नगर पंचायत द्वारा सभी दुकानों को सेनेटाइज कराया जा रहा है। पिछले दिनों 134 लोगों का सैम्पल जांच के लिये भेजा गया था। जिसमे 14 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। संक्रमित लोगों के घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। अब तक सिलाव से 27 कोरोना मरीज की पुष्टि हुई है। इन दस मरीजों में एक अंडा दुकानदार, तीन चूड़ी दुकानदार, रिक्शा चालक की पत्नी, भूंजा दुकानदार सहित एक आशा, एक एएनएम के पति शामिल हैं।

बैंककर्मी हुई कोरोना पॉिजटिव, कर्मियों में हड़कंप
पंजाब नेशनल बैंक की स्थानीय शाखा में एक महिला कर्मी के पॉजिटिव होने के बाद अन्य कर्मियों में हड़कंप मच गया है। पाॅजिटिव रिपोर्ट आने के बाद, अगले आदेश तक सामान्य काम-काज स्थगित कर दिया गया है। बैंक अधिकारी लालबाबू पासवान ने बताया कि रविवार को शाखा के अन्य छह कर्मियों की स्थानीय अस्पताल में कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया जायेगा।

पॉजिटिव मरीज की ली गई हिस्ट्री के अनुसार महिला कर्मी 24 जून को पटना जिला की शाखा से ट्रांसफर होकर हरनौत शाखा में योगदान दी थीं। इसके बाद उन्होंने दिल्ली से एक रिश्तेदार के आने की बात कहकर 25 जून से छुट्टी पर थीं। छुट्टी के दौरान ही 29 जुन को पटना में उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। जिसके बाद उन्हें एनएमसीएच में आइसोलेट किया गया है। महिला कर्मी हरनौत प्रखंड के छोटी मुढ़ारी गांव की निवासी बताई जा रही हैं।
करायपरसुराय में भय
गुरुवार को करायपरसुराय थाना से 6 पुलिसकर्मी, एक चाय दुकानदार व 9 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद प्रखंड में दहशत का माहौल बन गया है। जानकारी के मुताबिक 2 दिन पूर्व नौ कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला था। फिर 8 लोगों का पॉजिटिव आने के बाद पूरे प्रखंड में भय का माहौल कायम हो गया है। सबसे ज्यादा पुलिसकर्मी चिंतित हैं।
विम्स में दो स्वास्थ्यकर्मी हुए कोरोना पॉजिटिव
गुरुवार को पावापुरी मेडिकल कॉलेज में भी जांच के दौरान एक साथ 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लोग अचंभित हो गए। 16 करायपशुराय, 1 कमरूद्दीनगंज से 54 वर्षीय पुरूष, 1 राजाकुंआ से 30 वर्षीय पुरूष एवं एक विम्स के स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। एक स्वास्थ्यकर्मी की पॉजिटिव रिपोर्ट दो दिन पूर्व ही आयी थी। डाटा ऑपरेटर दो दिन पूर्व नवादा में बारात में शामिल हुआ था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corona explosion in Bihar Sharif, death of RJD leader, stirred by 47 people getting positive together


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3glt3JR

Post a Comment

0 Comments