Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

नव प्रवर्तन योजना के तहत पटना जिले में स्थापित हाेंगे 5 लघु उद्योग, आधे प्रवासी और आधे स्थानीय श्रमिकों को मिलेगा काम https://ift.tt/3eSEYhU

जिला औद्योगिक नव प्रवर्तन योजना के तहत चार क्षेत्रों में पांच लघु उद्योग केंद्र स्थापित होंगे। इनमें पेवर ब्लॉक के लिए अथमलगोला, फ्लाई एश ब्रिक के लिए बख्तियारपुर, रेडीमेड गारमेंट्स के लिए बिहटा, मशीन फेब्रिकेशन के लिए बिहटा और रंगाई के लिए विक्रम में जगह चिह्नित की जा रही है। इन केंद्राें में काम करने वाले मजदूरों में आधे प्रवासी और आधे स्थानीय होंगे।

10-10 लाख रुपए की लागत से स्थापित होने वाले इन केंद्राें की मॉनिटरिंग जिला उद्योग केंद्र और जिला श्रम संसाधन विभाग के अधिकारी करेंगे। इसके लिए फिल्ड अफसरों को नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा। लघु उद्योग केंद्र के चलाने का अनुभव रखने वाले लोगों को जोड़ने पर मंथन चल रहा है।

श्रमिकों को अल्पकालीन रोजगार उपलब्ध कराने का निर्देश
डीएम ने सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन करने वाले विभागों के अधिकारियों को अल्पकालिक रोजगार में श्रमिकों को संलग्न करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं में प्रवासी मजदूरों और उसके आश्रितों का अधिकतम आच्छादन करने, प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ देने, पीडीएस के माध्यम से अपेक्षित सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BWksP6

Post a Comment

0 Comments