Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

वेंटिलेटरयुक्त हुआ 50 बेड का जीएनएम स्कूल और तारापुर अस्पताल के 30 बेड का डेडिकेटेड आइसोलेशन आईसीयू, आज होगा उद्‌घाटन https://ift.tt/30crTLP

जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से कोरोना सिम्पटोमैटिक मरीजांे का उपचार जिले में ही कराने काे लेकर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
इसके लिए दो दिन पूर्व जीएनएम स्कूल में 50 बेड और तारापुर अनुमंडल अस्पताल में 30 बेड का डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड तैयार कराया गया है। डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड के लिए समिति द्वारा जिले को 3 वेंटीलेटर दिए गए हैं। इनमें से 2 वेंटीलेटर जीएनएम स्कूल आइसोलेशन सेंटर व 1 वेंटीलेटर तारापुर अनुमंडल के डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड में इंस्टॉल किया जाएगा। अब कोरोना सिम्पटोमैटिक वैसे मरीज जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो, उन्हें वेंटीलेटर दिया जाएगा। यहां 24 घंटे 8 ऑक्सीजन सिलेंडर रहेंगे। सिविल सर्जन डाॅ. पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि 3 वेंटीलेटर राज्य स्वास्थ्य समिति दी है, परंतु तकनीकी विशेषज्ञ के पटना से नहीं पहुंचने से वेंटीलेटर इंस्टॉल नहीं हो सके हैं। तकनीकी विशेषज्ञ की टीम पटना से मुंगेर के लिए रवाना हो चुकी है।

24 घंटे काम करेंगे चिकित्सक, बनाया गया रोस्टर
सीएस ने बताया कि कई मेडिकल स्टाफ जिसमें डाॅक्टर से पारा मेडिकल कर्मी हैं, कोरोना पॉजिटिव हो चुके हंै। बावजूद जितने भी संसाधन हैं, उनका भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा। 21 डाॅक्टर, नर्स व पारा मेडिकल कर्मियों के लिए 24 घंटे की ड्यूटी रोस्टर जीएनएम स्कूल के डेडिकेटेड आईसीयू के लिए तैयार किया गया है।

तकनीकी विशेषज्ञ एक-दो दिन के अंदर वेंटिलेटर करेंगे इंस्टॉल
सीएस ने बताया कि जीएनएम स्कूल आइसोलेशन सेंटर में 50 बेड व तारापुर अनुमंडल अस्पताल में 30 बेड का डेडिकेटेड आइसाेलेशन सेंटर तैयार है। बुधवार को इसका उद्‌घाटन किया जाएगा। इसके बाद डेडिकेटेड आईसीयू में कोरोना संक्रमित मरीजो का उपचार हो सकेगा। वेंटीलेटर अभी इंस्टॉल नहीं हो पाया है, तकनीकी विशेषज्ञ द्वारा तीनों वेंटीलेटर को इंस्टॉल करने के पश्चात एक-दो दिन में मरीजों को वेंटीलेटर की सुविधा भी उपलब्ध होने लगेगी।

अब जिले से हायर सेंटर रेफर नहीं किए जाएंगे कोरोना के कोई मरीज
जीएनएम स्कूल में वेंटीलेटर की सुविधा के साथ 50 बेड का डेडिकेटेड आईसीयू और तारापुर अनुमंडल में 30 बेड का डेडिकेटेड आईसीयू तैयार किया गया है। कोरोना के वैसे मरीज जिनको सांस लेने में तकलीफ होगी, वैसे मरीजों को वेंटीलेटर दी जाएगी। वैसे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत होगी, उन्हें ऑक्सीजन दी जाएगी। अब कोरोना के मरीज हायर सेंटर रेफर नहीं किए जाएंगे। ज्यादा सीरियस होने पर ही मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया जाएगा।

सांस लेने में तकलीफ होने पर मिलेगी जरूरी सुविधाएं
कोरोना संक्रमित वैसे मरीज, जिन्हें सांस लेने में तकलीफ होगी, उन्हें वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा यहां 24 घंटे ऑक्सीजन फेसिलिटी भी उपलब्ध होगी। 24 घंटे मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। अब कोरोना सिम्पटोमैटिक मरीज हायर सेंटर रेफर नहीं किए जाएंगे।
- राजेश मीणा, डीएम, मुुंगेर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/333hlQF

Post a Comment

0 Comments