Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

स्पॉट गोल्ड की कीमत 52,960 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंची, दिसंबर तक 65 हजार रुपए तक जाने की संभावना https://ift.tt/32ZoilP

सोना हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। सोमवार की देर शाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना ने 52,960 रुपए प्रति दस ग्राम का नया रिकॉर्ड बनाया। यह पिछले 9 सालों का रिकॉर्ड है। हालांकि भारत में फिजिकल सोने की मांग कम होने के बावजूद सोने की कीमतें बढ़ रही हैं। ऐसे में विश्लेषकों ने संभावना जताई है कि दिसंबर तक सोना प्रति दस ग्राम 65 हजार रुपए तक जा सकता है।

महंगा होने के बावजूद लोग खरीदेंगे सोना

विश्लेषकों के मुताबिक भारत में सोने की कम मांग के दो कारण हैं। एक तो कोविड का मामला हर दिन रिकॉर्ड बना रहा है। दूसरा सोने की कीमतें इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि अब हर कोई खरीदने से बच रहा है। पर विश्लेषक कहते हैं कि सोना भले ही महंगा है, लेकिन जब त्यौहारी सीजन शुरू होंगे तो उसमें खरीदी जरूर होगी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के तपन पटेल ने कहा कि वैश्विक स्तर पर अभी भी सोने में तेजी बनी हुई है।

अगस्त से त्यौहारी सीजन शुरू होगा

भारत में वैसे तो अगस्त से त्यौहारी सीजन शुरू हो जाता है। पर सोने की कीमतें ज्यादा होने से इसकी खरीदी इस बार थोड़ा आगे बढ़ सकती है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि दिवाली से सोने की मांग बढ़ेगी और कीमतें भी इससे बढ़ेंगी। वैसे जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान ग्रामीण लोगों के पास पैसे आते हैं। इसलिए इस तिमाही में सोने की खरीदी अच्छी होती है। साल की चौथी तिमाही में शादियों की वजह से ज्यादा मांग सोने की होती है।

सोने की मांग में इस साल कमी आ सकती है

माना यह जा रहा है कि सोने की मांग में इस साल कमी आ सकती है। कोरोना और सोने की कीमतें इसका कारण है। विश्लेषकों के मुताबिक, यहां से सोना अभी भी प्रति दस ग्राम 65 हजार रुपए जा सकता है। अभी भी सरकार और आरबीआई कोरोना की वजह से राहत दे सकते हैं। अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेस के किशोर नरणे के मुताबिक 2021 के अंत तक सोना 65 हजार रुपए तक जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव से सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g6NdaZ

Post a Comment

0 Comments