Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

डीएम ने मोतिहारी सीओ को पद से हटाया, एसडीसी को जिम्मेदारी https://ift.tt/3jHCXbn

गंडक, बूढ़ी गंडक व लालबकेया नदी का पानी लगातार नए क्षेत्रों में फैल रहा है। तीनों नदियों के अलावा अन्य छोटी नदियों के कहर से जिले के 10 प्रखंड की 60 पंचायत के 150 गांव के 3.25 लाख लोग प्रभावित हैं। इन गांवों के अधिकांश लोग पलायन कर अपने सगे-संबंधियों के यहां शरण लिए हैं अथवा आसपास के ऊंचे स्थानों पर खुले आसमान के नीचे अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं। सबसे अधिक तबाही गंडक नदी मचा रही है।


निहालु टोला में टूटे बांध से निकल रहा पानी तेजी से संग्रामपुर, कोटवा व केसरिया के नए क्षेत्रों में फैल रहा है। जिससे लोग घर छोड़कर पलायन कर रहे हैं। गुरुवार की रात बांध टूटने के 65 घंटे के अंदर बाढ़ ने 10 पंचायत के 50 से अधिक गांवों को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे करीब 1.50 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इधर, बूढ़ी गंडक नदी बंजरिया, सुगौली, मोतिहारी व चिरैया प्रखंड में कहर बरपा रही है। नदी का पानी प्रतिदिन नए क्षेत्रों में घुस रहा है।

मोतिहारी-रक्सौल एएच 42 पर बंगरा के समीप पानी बह रहा है। जिससे वाहनों का परिचालन बाधित हो गया है। मोतिहारी प्रखंड के आधा दर्जन से अधिक पंचायत बाढ़ की चपेट में हैं। सुगौली व बंजरिया की अधिकांश पंचायत में बाढ़ के पानी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जबकि ढाका व पताही में लालबकेया नदी का कहर जारी है। दोनों प्रखंड की कई पंचायत में बाढ़ का पानी अभी भी जमा है। जिससे लोग घिरे हैं। बाढ़ राहत कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर डीएम ने मोतिहारी सीओ वीरेंद्र कुमार को हटा दिया है।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन अलर्ट
मौसम विभाग ने 27-29 जुलाई तक जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है। जिसको देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड में है। सबसे अधिक सतर्कता संग्रामपुर, अरेराज में बरती जा रही है। बांध के टूटान स्थल पर कटाव रोकने का कार्य किया जा रहा है। जितना बांध टूटा है उससे अधिक न टूटे। इसपर फोकस किया जा रहा है। बहाव तेज होने के कारण बांध को बांधने में परेशानी आ रही है। विभाग के अभियंता पानी का लेबल कम होने का इंतजार कर रहे हैं।

डीएम बोले- आपदा कार्य में मोतिहारी व सुगौली के सीओ की लापरवाही सामने आई है। मोतिहारी सीओ को हटा दिया गया है। सुगौली सीओ को भी जल्द ही आपदा कार्य से हटाया जाएगा। -एसके अशोक, डीएम, पूर्वी पंचारण



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jBLFId

Post a Comment

0 Comments