Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एसटीईटी के लिए 12 जिलों में केंद्र, आधा घंटा पहले गेट हो जाएगा बंद, चप्पल पहनकर आना होगा https://ift.tt/3bhNSEP

राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) नौ से 21 सितंबर के बीच होना निर्धारित है। इस बीच 12, 13, 19 और 20 सितंबर को छोड़ कर यह परीक्षा हर दिन होगी। राज्य के 12 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कुल 2.47 लाख आवेदन आए हैं। इसके आयोजन के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। यह परीक्षा हर दिन तीन पालियों में होनी है और हर पाली ढाई घंटे की होगी। पहली पाली सुबह आठ बजे से, दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से और तीसरी पाली सुबह चार बजे से शुरू होगी।

हर पाली के एक घंटा पहले परीक्षार्थियों के प्रवेश के लिए केंद्र का मुख्य द्वार खुलेगा और परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले बंद हो जाएगा। उसके बाद किसी भी परीक्षार्थी काे प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र के आधार पर केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षार्थियों के अलावा किसी अन्य के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रखने पर भी पाबंदी है। परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, सभी चप्पल पहनकर ही आएंगे।
दूसरी बार हो रही परीक्षा
यह एसटीईटी दूसरी बार हो रहा है। इससे पहले हुई परीक्षा में गड़बड़ी के बाद उसे रद्द कर दिया गया। इसलिए परीक्षा के आयोजन में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले यानी आठ सितंबर को ही जैमर प्रभावी कर दिया जाएगा जिससे परीक्षा के दौरान मोबाइल का प्रयोग कोई न कर सके।

परीक्षार्थियों के साथ वीक्षकों के भी मोबाइल ले जाने पर पाबंदी है। परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी होगी। जबकि सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग भी होगी। वहीं केंद्र में अभ्यर्थियों का कम्प्यूटर व सीट आवंटन रैंडमली होगा। कोविड-19 को लेकर भी परीक्षा के आयोजन में सतर्कता बरती जाएगी। इसमें हर पाली के शुरू होने के पहले पूरे परीक्षा भवन को सेनेटाइज कराना है।
जोन और सुपर जोन में बांटे जाएंगे परीक्षा केंद्र

कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए बिहार बोर्ड ने केंद्रों को जोन व सुपर जोन में बांटने का निर्णय लिया है। हर केंद्र पर पर्याप्त स्टेटिक दंडाधिकारी रहेंगे। यदि किसी केंद्र पर कदाचार अथवा किसी अन्य कारण से पूरी पाली की परीक्षा रद्द हो जाती है तो ऐसी स्थिति में जिला पदाधिकारी अपने स्तर से जांच करेंगे।

इन जिलों में होंगे सेंटर

पटना, भोजपुर, नालंदा, औरंगाबाद, गया, समस्तीपुर, दरभंगा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, पूर्णिया, छपरा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Center for STET in 12 districts, gate will be closed half an hour before, wearing slippers


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gIle0L

Post a Comment

0 Comments