Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

रबी बीज लेने को 15 तक कर सकेंगे आवेदन https://ift.tt/3kbxUjs

रबी बीज लेने के लिए जिले के किसान आगामी 15 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दरअसल रबी सीजन 2020 -21 में बीज वितरण से पहले ऐप के माध्यम से किसानों का चयन किया जाएगा। इस मामले में कृषि निदेशक ने जिला कृषि पदाधिकारी को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जिसमें कहा गया है कि किसान रवी 2020-21 की विभिन्न योजनाओं में अनुदानित दर पर बीज प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसानों को ऑनलाइन आवेदन संबंधित पंचायत के कृषि समन्वयक से प्राप्त होगा।

बिहार राज्य बीज निगम की ओर से विकसित ऐप में अपने लॉगिन आईडी से किसानों के ऑनलाइन आवेदन एवं अन्य योजनाओं के लिए लाभुकों को चयनित कर बीज की मात्रा के साथ अपलोड करेंगे। असल में सरकार ने नई व्यवस्था के तहत अनुदान भुगतान में लंबा समय लग जाने से किसानों को काफी परेशानियां होती थी। इसके अतिरिक्त समय पर बीज की उपलब्धता एवं वितरण कार्य मॉनिटरिंग में भी परेशानी होती है।

वितरण प्रक्रिया पूरी पारदर्शी होगी, किसानों को मिलेगा लाभ
बिहार राज्य बीज निगम द्वारा ऑनलाइन बीज वितरण एवं मॉनिटरिंग ऐप तैयार किया गया है। विभाग का मानना है कि इस ऐप के आ जाने से बीजों की कालाबाजारी एवं बिचौलियों पर पूरी तरह रोक लग जाएगा। इसके साथ ही ऐप के माध्यम से बीज का उत्पादन एवं वितरण काफी आसानी से किया जा सकेगा। जिससे वितरण प्रक्रिया पूरी पारदर्शी होगी और मुख्यालय स्तर पर आसानी से इसका मॉनिटरिंग किया जाएगा।

इस ऐप में किसानों की पहचान, आधार नंबर के माध्यम से बायोमेट्रिक द्वारा किया जाएगा एवं बिना किसी परेशानी तथा बिना किसी अभिलेख के किसानों को बीज उपलब्ध हो जाएगा। सभी कृषि समन्वयक व किसानों को निर्देश दिया गया है कि अनुदान लेने वाले किसानों से निर्धारित समय सीमा के अंदर ऑनलाइन आवेदन कराएं ताकि उन्हें इस योजना का लाभ किसानों को मिल सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Up to 15 applications can be made for taking Rabi seeds


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3fpD6wS

Post a Comment

0 Comments